नागालैंड में चुनावी मुकाबला टाई की ओर

नागालैंड में चुनावी मुकाबला टाई की ओरउत्तर पूर्व में छाई बीजेपी

नागालैंड में हुए हाल के विधानसभा चुनावों में बीजेपी सबसे आगे चल रही थी लेकिन रूझानों में उतराचढ़ाव के बाद बीजेपी और सहयोगी दल 27 सीटों पर आगे चल रहे हैं। वहीं एनपीएफ गठबंधन भी 27 सीटों पर आगे है है। कांग्रेस 4 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि अन्य उम्मीदवार1 सीट पर आगे हैं। इस तरह मुकाबला बराबरी पर है।

27 फरवरी को हुए चुनावों में 60 विधानसभा सीटों वाले इस राज्य में 59 सीटों पर वोटिंग हुई थी। नागालैंड में पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) की सरकार है अभी। चुनावों के पूर्व बीजेपी ने एनपीएफ से गठबंधन तोड़कर एनडीपीपी को अपने साथ लिया। इन चुनावों में कांग्रेस की हालत सबसे खराब हुई है। एक समय में सत्ता में रही कांग्रेस महज 18 सीटों पर चुनावी मैदान में रही।

नागालैंड में भी यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीजेपी का चुनाव प्रचार किया था। नागालैंड में नाथ संप्रदाय के अनुयायी बड़ी संख्या में बताए जाते हैं। जानकारों के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ के प्रचार ने इस समुदाय को बीजेपी के पाले में लाने में बड़ी मदद की है।

मेघालय में कांग्रेस पस्त

मेघालय में पिछले 9 वर्षों से सत्ता पर काबिज कांग्रेस 60 में से 21 सीटों पर आगे चल रही है। 17 पर एनपीपी, बीजेपी 6 पर और अन्य 15 पर आगे चल रहे हैं। कांग्रेस के सामने अपनी सत्ता बचाने की चुनौती है क्योंकि ऐसी चर्चा है कि नतीजे आने के बाद बीजेपी और एनपीपी गठबंधन बना सकते हैं। अगर कांग्रेस मेघालय में सत्ता से बाहर हो जाती है तो देश के एक और राज्य से इसका सफाया हो जाएगा।

(खबर अपडेट हो रही है )

ये भी पढ़ें- विधानसभा चुनाव: नागालैंड में 75 और मेघालय में 67 फीसदी मतदान 

(खबर अपडेट हो रही है)

Share it
Share it
Share it
Top