21,058 गांवों में शत-प्रतिशत रसोई गैस कनेक्शन देगी केंद्र सरकार

21,058 गांवों में शत-प्रतिशत रसोई गैस कनेक्शन देगी केंद्र सरकारउज्जवला योजना से अब तक लाखों लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जा चुका है।

ग्राम स्वराज योजना के दौरान 14 अप्रैल से 5 मई के बीच 21,058 गांवों में शत-प्रतिशत रसोई गैस कनेक्शन देने की पहल की जाएगी। ग्राम स्वराज अभियान का उद्देश्य गरीब परिवारों तक पहुंचना, उन्हें सरकार का कल्याणकारी योजनाओं तथा सार्वजनिक हित में उठाए गए अन्य कदमों से अवगत कराना है। इसके तहत देश के 21,058 गांवों का चयन किया गया है जहां बड़ी संख्या में गरीब परिवार रहते हैं।

ये भी पढ़ें- उज्जवला योजना से बची हज़ारों महिलाओं की जान क्योंकि सिगरेट-बीड़ी जितना ही हानिकारक है चूल्हे का धुआं

अभियान के दौरान इन गांवों में शत-प्रतिशत परिवारों तक सरकार की सात कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की कोशिश की जाएगी। इनमें गरीब परिवारों को नि:शुल्क रसोई गैस कनेक्शन वाली उज्ज्वला योजना भी शामिल है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक वीडियो कांफ्रेंस कर तीनों सरकारी तेल विपणन कंपनियों के राज्य स्तरीय रसोई गैस प्रमुखों से बात की तथा चयनित गांवों में उज्ज्वला के तहत कनेक्शन देने की तैयारियों के बारे में जानकारी हासिल की।

तेल विपणन कंपनियों ने मंत्री को बताया कि अभियान के अंतर्गत 20 अप्रैल को करीब 15 हजार एलपीजी पंचायतों का आयोजन किया जाएगा और ‘उज्ज्वला दिवस’ मनाते हुए 15 लाख रसोई गैस कनेक्शन उसी दिन आवंटित किए जाएंगे।

(एजेंसियों से इनपुट)

Share it
Top