गड़बड़झाला:  नई सड़क को फिर से बनाने का टेंडर

गड़बड़झाला:  नई सड़क को फिर से बनाने का टेंडरबीकेटी ब्लॉक के ग्राम बेहटा में अशरफ के घर के सामने बनी सड़क।

लखनऊ। कुछ माह पहले बनी सड़कों को दोबारा बनाने के नाम पर सरकारी धन के बंदरबाट का मामला सामने आया है। जिला पंचायत लखनऊ ने सौ निर्माण कार्यों के लिए निविदाएं आमंत्रित की थीं, जिनमें पांच ऐसी सड़कें भी शामिल हैं जो कुछ माह पले ही बनी हैं और अच्छी हालत में हैं। इस बात का खुलासा सड़क निर्माण के लिए निकाले गये टेंडर से हुआ है। एक अज्ञात शिकायतकर्ता के शिकायत के बाद भी अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। शिकायतकर्ता ने अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की मांग की है।

अखबार में आमंत्रित निविदा।

एक पत्र द्वारा गाँव कनेक्शन को ये शिकायत मिली की, जिला पंचायत लखनऊ द्वारा 9 जनवरी 2018 को एक समाचार के लखनऊ संस्करण में एक निविदा पत्रांक संख्या 2243/निविदा /जिपं / 2/17-18 दिनांक 4 जनवरी 2018 प्रकाशित कराई गयी। जिसमें लखनऊ जनपद के सौ सड़क निर्माण कार्यों के लिए निविदाएं आमंत्रित की गयी थीं। जिनका कुल लागत मूल्य उन्नीस करोड़ छप्पन लाख अट्ठासी हजार रुपए था और इस निविदा का टेंडर चौबीस जनवरी 2018 को कर दिया गया। शिकायतकर्ता का जिला पंचायत लखनऊ पर ये आरोप है की उक्त टेंडर में उसकी जानकारी के अनुसार पांच ऐसी सड़कों के टेंडर कर दिए गये जो पहले से बनी हुई है और इन सड़कों को बनाए जाने के लिए जिला पंचायत लखनऊ ने 36 लाख 99 हजार रुपए आवंटित कर दिए। सूचना के आधार पर गाँव कनेक्शन की टीम ने चार सड़कों कि पड़ताल कि गयी जिसमें मिला की चारों सड़कें कुछ माह पूर्व ही बनी थीं और बेहतर हालत में हैं।

इन सड़कों का हुआ टेंडर

-सरोजनी नगर ब्लाक में बंथरा से कानपुर मार्ग एल यू सिद्दकी के क्लिनिक से नन्हका रावत के मकान तक अवशेष सीसी निर्माण कार्य जिसकी लम्बाई 42 मीटर और लागत 1 लाख 96 हजार रुपए है।

अच्छी हालत में है ननका रावत के मकान तक बनी सड़क।

-सरोजनी नगर ब्लाक में ही डिघिया गाँव में डामर रोड से शिशुपाल यादव के मकान तक अवशेष सीसी निर्माण कार्य, जिसकी लम्बाई 43 मीटर लागत राशि दो लाख रुपए है।

-मोहनलाल ब्लाक में डामर रोड से छिबउखेड़ा सीसी मार्ग तक अवशेष सीसी निर्माण कार्य। जिसकी लम्बाई 22 मीटर और लागत मूल्य एक लाख चार हजार रुपए है।

-बीकेटी ब्लाक में ग्राम बेहटा में मुख्य मार्ग से सोनू उमर अशरफ घर की ओर अवशेष सीसी निर्माण कार्य जिसकी लम्बाई 215 मीटर लागत राशि 7 लाख 99 हजार रुपए है।

डामर रोड से अमरेश यादव के मकान तक सड़क सही हाल में हैै।

- बीकेटी ब्लाक में ग्राम रायपुर राजा चौराहे से जीएसएम आईटीआई से होते हुए सोनिक पुर गाँव को जाने वाली सड़क पर सीसी निर्माण कार्य, जिसकी लम्बाई 306 मीटर लागत लागत 14 लाख के टेंडर किये गये हैं।

तीन माह पूर्व ही बनी है आईअीआई कालेज की तरफ जाने वाली सड़क।

डीएम से लेकर पीएम तक दी सूचना, नहीं हुई कार्रवाई

शिकायतकर्ता ने पत्र के माध्यम से बताया की इस घोटाले की जानकारी जिलाधिकारी, दोनों उपमुख्य मंत्री ,मुख्यमंत्री ,कमिश्नर, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, सांसद कौशल किशोर ,पीएमओ ऑफिस सहित महामहिम राष्ट्रपति कार्यालय में भी पोस्ट द्वारा भेजी गयी है। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

ये भी पढ़ें- जब गांवों में पानी, बिजली, सड़क होंगे बेहतर तब बनेगा नया भारत

इस मामले में जिला पंचायत लखनऊ के अपर मुख्य अधिकारी नरेंद्र बहादुर सिंह का कहना है, जनवरी में जो निविदा आमंत्रित कि गयी थी उसके टेंडर किये जा चुके हैं। सभी टेंडर सही दिए गये हैं । गाँव कनेक्शन द्वारा सड़कों कि पड़ताल किये जाने की बात पर उन्होंने व्यस्तता का हवाला देते हुए, बाद में बात करने कि बात कहते हुए फोन काट दिया।

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top