आंधी-बारिश-ओलों के बीच दिल्ली समेत उत्तर भारत में भूकंप के झटके 

आंधी-बारिश-ओलों के बीच दिल्ली समेत उत्तर भारत में भूकंप के झटके हरियाणा के भिवानी में हुई भारी बारिश, गिरे ओले।

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी समेत उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और जम्मू कश्मीर के इलाकों में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस ज़लज़ले का केंद्र अफगानिस्तान- तजाकिस्तान की सरहद पर है। दूसरी ओर हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ भारी संख्या में ओले गिरे।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनएससी) के प्रमुख (संचालन) जेएल गौतम ने बताया, “भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान-तजाकिस्तान सीमा पर था। इसकी तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 6.2 आंकी गई है। यह शाम चार बजकर एक मिनट पर आया।“

अधिकारियों ने बताया कि ज़लज़ले के झटके दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में भी महसूस किए गए। उन्होंने कहा कि किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है। श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में भूकंप के जबर्दस्त झटके महसूस किए गए। कुछ इलाकों में लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए।

दूसरी ओर हरियाणा के रोहतक, भिवानी और उत्तर प्रदेश के हाथरस समेत कई इलाकों में बारिश के साथ जबरदस्त ओले गिरे। भिवानी में सड़क पर बर्फ की चादर जैसी नजर आई। वहीं नई दिल्ली और एनसीआर में आसमान में काले बादल छाते ही बारिश हुई, हालांकि एक घंटे में मौसम नई दिल्ली में साफ नजर आया।

मौसम विभाग ने बताया कि इसी तरह का दृश्य राजस्थान के भी कुछ इलाकों में देखने को मिला। वहां भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

(एजेंसी)

ये भी पढ़ें- सेना ने राजस्थान के चाहूवाली गांव के लोगों को दिया नायाब तोहफा

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top