5 करोड़ किसानों को 3000 रुपये पेंशन देगी केंद्र सरकार, मात्र 100 रुपये प्रति माह में...

5 करोड़ किसानों को 3000 रुपये पेंशन देगी केंद्र सरकार, मात्र 100 रुपये प्रति माह में...

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के लिए एक खास योजना लेकर आए हैं। इस योजना का नाम 'प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना' (PMKP) है। इस योजना के तहत लाभ के लिए किसानों को हर महीने औसम 100 रुपये का योगदान करना होगा। ऐसा करने पर किसानों को 60 साल की आयु पूरा होने पर 3,000 रुपये मासिक की पेंशन मिलेगी। सरकार ने कहा है कि इस योजना के तहत वह पेंशन कोष किसान के अंशदान के बराबर योगदान करेगी। इस कोष का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) करेगा।

नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली नई सरकार ने मंत्रिमंडल की पहली बैठक में किसानों के लिये एक अलग पेंशन योजना को मंजूरी दी। इसका मकसद पहले तीन साल में 5 करोड़ लाभार्थियों को इस योजना के दायरे में लाना है। इससे सरकारी खजाने पर 10,774.5 करोड़ सालाना बोझ पड़ेगा। नई योजना के बारे में राज्य के कृषि मंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेन्सिंग में चर्चा के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से यथाशीघ्र इसे लागू करने को कहा।

इसे भी पढ़ें- ग्राउंड रिपोर्ट: मुजफ्फरपुर में अब तक 57 बच्चों की मौत, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- कारण पता लगा रहे हैं

एक अधिकारी के मुताबिक तोमर ने राज्यों से 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच के किसानों का पंजीकरण करने का आग्रह किया था। इसके अलावा योजना के बारे में जागरूकता के लिए कदम उठाने को कहा।

प्रधानमंत्री-किसान पेंशन योजना के तहत लाभार्थी की योजना से जुड़ने के समय औसत उम्र 29 साल है तो उसे 100 रुपये महीने का योगदान देना होगा। इसका मतलब है कि अगर लाभार्थी की उम्र 29 से कम है तो उसे योगदान कम देना होगा, वहीं 29 से अधिक उम्र होने पर उन्हें कुछ ज्यादा योगदान देना होगा। केंद्र सरकार भी इसमें इतना ही योगदान देगी।



किसान प्रधानमंत्री-किसान योजना के तहत प्राप्त लाभ में से सीधे योगदान देने का विकल्प चुन सकते हैं। योजना में किसी भी शिकायत के समाधान के लिये आनलाइन निपटान प्रणाली होगी।

किसानों के नामांकन की गति तेज करने को कहा...

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से पीएम-किसान योजना के तहत सभी पात्र किसानों के पंजीकरण के काम में तेजी लाने को कहा। 87,000 करोड़ रुपये इस योजना के तहत साल में तीन समान किस्तों में किसानों के खाते में कुल 6,000 रुपये समय पर ट्रांसफर की जाएगी।

इसे भी पढ़ें-कृषि मंत्री ने राज्यों से मांगा किसानों का नाम, कहा- जल्द मिलेगा 'पीएम किसान सम्मान निधि' योजना का लाभ

राज्य के कृषि मंत्रियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में, तोमर ने राज्य सरकारों से अगले 100 दिनों के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत एक करोड़ किसानों को अपने दायरे में लाने के लिए गांव-स्तरीय अभियान आयोजित करने के लिए कहा है।

मोदी के नेतृत्व में दूसरी बार बनी राजग सरकार ने प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-केएसएएन) का दायरा बढ़ाया गया है। आय सहायता योजना की शुरुआत लोकसभा चुनाव से ठीक पहले की गई थी। इसमें सभी 14.5 करोड़ किसानों को उनके जोत के आकार पर गौर किए बिना सहायता राशि दी जाएगी। योजना के तहत पात्र किसानों को तीन समान किस्तों (प्रत्येक 2000 रुपये) में 6,000 रुपये प्रति वर्ष दिए जाते हैं। (इनपुट भाषा)

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top