Top

उत्तर प्रदेश, बिहार सहित कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश, ओले गिरने से किसानों को भारी नुकसान

उत्तर प्रदेश, बिहार सहित कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश, ओले गिरने से किसानों को भारी नुकसान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार देश के कई हिस्सों में बारिश हुई है, बारिश के साथ ओले गिरने से रबी और जायद की फसलों को नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

पश्चिमी विक्षोभ व क्षेत्रीय चक्रवात के प्रभाव के 6 मई के बीच बीच में राज्य में बादल व मध्यम से तेज गति से हवाएं चलने व गरज चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। बारिश से ज्यादा नुकसान ओलों से हो रहा है। जिन इलाकों में बारिश के साथ ओले गिरे हैं वहां मौसम का तरबूज, खीरा, ककड़ी, खरबूजा, कद्दू, लौकी, हरी मिर्च जैसी फसलों को नुकसान हुआ।

लीची और आम किसानों के लिए ये मौसम बर्बादी लेकर आया है, पहले से ही बारिश और हवाओं से बौर गिर गए थे, जिससे कम फल लगे थे। अब लगातार बारिश से फल गिर रहे हैं। ओले से कद्दू वर्गीय फसलों की खेती करने वाले किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है।


मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश जैसे कई राज्यों में अभी बारिश होने की संभावना है। पूर्वानुमान में ये भी कहा गया है कि कि तेज आंधी के साथ बारिश होगी। ऐसे में वज्रपात और ओलावृष्टि की भी संभावना है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करने के साथ वज्रपात की आशंका को देखते हुए लोगों से बाहर कम निकलने की अपील की है।

रविवार को दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई। इससे जहां कई घर तबाह हुए वहीं, किसानों को फसल का भी भारी नुकसान हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला रुक रुक कर 10 मई तक जारी रहेगा। इस दौरान तापमान सामान्य से कम रहेगा। राजस्थान के कई जिलों में इस हफ्ते भी तेज हवा के साथ बारिश देखने को मिल सकती है। ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश होने के आसार हैं जबकि इस दर्जन विदर्भ और तेलंगाना में अलग अलग स्थानों में गर्म हवा चल सकती है।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर 50-60 किमी प्रति घंटे तक की गति से तूफान के साथ बारिश और ओले गिरने का अनुमान है। ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से आंधी और गरज के साथ ओले गिरने का अनुमान है। झारखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर 50-60 किमी प्रति घंटे तक की गति से हवा के साथ बारिश होने के आसार है।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में ऐसी ओलावृष्टि हुई कि छप्पर की छतें टूट गईं, पानी की टंकिया फूट गईं, कई मवेशियों की मौत हुई



Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.