लखीमपुर खीरी: अंतिम अरदास में शामिल हुए हजारों किसान, अलग-अलग राज्यों में जाएगी शहीद किसान कलश यात्रा

संयुक्त किसान मोर्चा ने आज लखीमपुर हिंसा में मारे गए प्रदर्शनकारी किसानों और पत्रकार की अंतिम अरदास का आयोजन किया, जिसमें उत्तर प्रदेश ही नहीं दूसरे कई राज्यों के किसान शामिल हुए।

लखीमपुर खीरी: अंतिम अरदास में शामिल हुए हजारों किसान, अलग-अलग राज्यों में जाएगी शहीद किसान कलश यात्रा

लखीमपुर खीरी (उत्तर प्रदेश)। संयुक्त किसान मोर्चा ने आज लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में 3 अक्टूबर को हुई हिंसा में मारे गए गए, चार किसानों और पत्रकार रमन कश्यप की अंतिम अरदास की, जिसमें उत्तर प्रदेश ही नहीं हरियाणा, पंजाब जैसे कई राज्यों के किसान शामिल हुए।

शहीद किसान में दिवस में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत, भारतीय किसान यूनियन चढूनी के गुरनाम सिंह चढूनी, स्वराज अभियान से जुड़े किसान नेता योगेंद्र यादव, महिला किसान नेता कविता कुरुगंती के साथ ही देश भर के किसान नेता और किसान शामिल हुए। किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए कांग्रेस की महासचिव और उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार सिंह भी शामिल हुए।


शहीद किसानों की अंतिम अरदास में संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा, "हम किसी भी राजनीतिक दल के नेता को मंच पर नहीं बुलाएंगे, क्योंकि यह शांति प्रार्थना का कार्यक्रम हैं, लेकिन हम उन्हें धन्यवाद देते हैं कि वो हमारे साथ खड़े हैं।"


भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने , "120B के मुल्जिम केंद्रीय गृह राज्य मंत्री को भारत सरकार बर्खास्त नहीं करती। जब तक बाप बेटा की गिरफ़्तारी कर उनकी रिमांड नहीं ली जाती आंदोलन चलेगा। संघर्ष से समाधान तक किसानों का आंदोलन जारी रहेगा।"

3 अक्टूबर को तिकुनिया में हुई हिंसा स्थल पर के सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी स्मारक का निर्माण करेगी। सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी दिल्ली में गुरुद्वारा का प्रबंधन करती है।

राष्ट्रीय लोकदल पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी ने गांव कनेक्शन से कहा, "हर राज्य में और उत्तर प्रदेश में किसानों की बहुमत है जो खुद किसानी करते हैं, किसानी को समझते हैं, एक किसान इतनी बड़ी कुर्बानी दे रहा है, तो क्या दूसरे किसान इस बात को नहीं समझेंगे।"


अंतिम अरदास में किसानों के साथ ही पत्रकार रमन कश्यप को भी श्रद्धांजलि दी गई, रमन के पिता राम दुलारे कश्यप अपने बेटे की अंतिम अरदास में शामिल हुए।

किसान नेता योगेंद्र यादव ने "उत्तर प्रदेश सरकार ने जो किया, उसके बारे में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस कह चुके हैं, उसके बारे में खुद यूपी सरकार के वकील ने कोर्ट में कहा कि जो हुआ है वो ठीक नहीं हुआ है। अब मैं क्या कहूं?"


संयुक्त किसान मोर्चा ने आज से शहीद किसान कलश यात्रा की शुरूआत की है, यह यात्रा उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के साथ ही अलग-अलग राज्यों में के किसानों तक जाएगी, यात्रा में शहीद किसानों के बारे में लोगों बताया जाएगा।

तिकुनिया में शहीद दिवस में पुरुष किसानों के साथ सैकड़ों की संख्या में महिलाएं भी शामिल हुईं, कई महिलाओं के साथ तो उनके छोटे बच्चे भी थे।

लखीमपुर हिंसा मामले में अब तक केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के आरोपी बेटे आशीष मिश्रा उर्फ मोनू समेत 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। मोनू को सोमवार को लखीमपुर की सीजेएम कोर्ट ने 3 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा है। आशीष उर्फ मोनू को 9 अक्टूबर को 12 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया था।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.