निर्मला सीतारमण ने वित्तीय, पूंजी बाजार के प्रतिनिधियों की ली बैठक, कई सुझावों पर की चर्चा

निर्मला सीतारमण ने वित्तीय, पूंजी बाजार के प्रतिनिधियों की ली बैठक, कई सुझावों पर की चर्चा

लखनऊ। बजट सत्र से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय और पूंजी बाजार के प्रतिनिधियों के साथ बजट के सुझावों को लेकर चर्चा की। बैठक के दौरान पूंजी बाजार, वित्तीय क्षेत्र, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां(NBFCs), वैकल्पिक निवेश कोष(AIFs) जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त सचिव सुभाष सी गर्ग और कई वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने भी बैठक में हिस्सा लिया। भारतीय बाजार को किस तरह रफ्तार प्रदान करें इसको लेकर भी वित्तीय बाजार के प्रतिनिधियों ने अपने कई सुझाव दिए। क्षेत्रीय बैंकों मे पूंजी के प्रवाह, फाइनेंशियल डेवलपमेंट काउंसिल के की भूमिका को बढ़ाना। सरकार की छोटी बचत योजना पर मिलने वाले ब्याज दर पर भी बैठक में प्रतिनिधियों की तरफ से सुझाव दिया गया।

कमेटी गठित बैंकिग एनपीए की समीक्षा दी जाए, गैर वित्तीय कंपनियों में पूंजी के प्रवाह, वित्तीय जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रमों को बढ़ावा देने, कृषि से जुड़ी मार्केटिंग को और बढ़ावा देने, आनलाइनन ट्रेड लाइसेंस आसानी से उपलब्ध कराने, पूंजी बाजार में सुरक्षा संबंधित टैक्सों की फिर से व्याख्या करने जैसे सुझावों पर भी बजट से पहले हुए इस बैठक में चर्चा की गई।

ये भी पढ़ें- बजट से पहले वित्त मंत्री ने कृषि विशेषज्ञों के साथ की बैठक, कृषि उत्पादों को बाजार देने पर जोर

कई बड़े दिग्गजों ने बैठक में लिया हिस्सा

वित्तीय और पूंजी बाजार के कई बड़े नाम वित्त मंत्री की ओर से बुलाए गए इस बैठक में पहुंचे। जिनमें से एन एस विश्वानाथन, डिप्टी गवर्नर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, रजनीश कुमार, चेयरमैन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सुनील मेहता, चेयरमैन पीएनबी, सुशील कुमर, एमडी एलआईसी, राकेश मोहन, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, राजीव आनंद, ईडी एक्सिस बैंक जैसे लोगों ने बैठक में हिस्सा लिया।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top