रोज बदलेंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानें 12 जरूरी बातें

Karan Pal SinghKaran Pal Singh   16 Jun 2017 12:53 PM GMT

रोज बदलेंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानें 12 जरूरी बातेंआज से देशभर में रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतें होंगी तय।

नई दिल्ली। दुनिया के कई देशों की तरफ से भारत में भी आज (शुक्रवार) से रोजाना पेट्रोल व डीजल की कीमतों में बदलाव होने लगेगा। देश की तकरीबन 56 हजार पेट्रोल पंपों ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। आज से देशभर में रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतें तय होंगी। इससे एक दिन पहले ही लोगों को खुशखबरी भी मिली, जब पेट्रोल की कीमत में 1.12 रुपये और डीजल के दाम में 1.24 रुपये की कटौती कर दी गई।

पेट्रोल-डीजल से जुड़ी कुछ खास बातें:-

1- सुबह 6 बजे से अगली सुबह 6 बजे तक लागू होंगी कीमतें

हर दिन के लिए इनके नये दाम रहेंगे जो कि सुबह छह बजे से लेकर अगली सुबह छह बजे तक यानी 24 घंटे लागू रहेंगे। इससे पहले एक जून को पेट्रोल के दाम में 1.23 रुपए प्रति लीटर व डीजल के दाम में 0.89 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी।

2- एसएमएस से जान पाएंगे कीमत

जो भी ग्राहक पेट्रोल-डीजल की रोजाना कीमतों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वो एसएमएस के जरिए ऐसा कर सकते हैं। कस्टमर अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में SMS RSP< SPACE >DEALER CODE to 92249-92249 पर भेज सकते हैं। इस जरिए भी उनको पेट्रोल-डीजल की कीमतें पता चल जाएंगी। डीलर कोड की जानकारी हर पेट्रोल पंप पर लगी होती है।

3- मोबाइल ऐप पर अपडेट होती रहेगी कीमत

अब आप अपने स्मार्टफोन पर रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो रहे बदलाव के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। आप इंडियन ऑयल के मोबाइल ऐप Fuel@IOC को डाउनलोड कर वहां से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

4-दैनिक आधार पर तय होंगे पेट्रोल व डीजल के दाम

पब्लिक सेक्टर की तेल वितरित करने वाली कंपनी आईओसी, बीपीसीएल व एचपीसीएल ने इसके लिए आटोमैटिक प्रणाली कर दी गई है। सरकार ने पांच शहरों में पेट्रोल व डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय करने की परियोजना के सफल होने के बाद देश भर में इसे लागू करने का फैसला किया है।

5- डीलरों-उपभोक्ताओं को मिलेगा छोटे-छोटे बदलाव का फायदा

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन आईओसी ने एक बयान में कहा है, इस कदम से यह सुनिश्चित होगा कि तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत में छोटे से छोटे बदलाव का फायदा भी डीलरों व उपभोक्ताओं को मिले। भारत में सरकारी तेल कंपनियां-इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम पेट्रोल और डीजल रीटेल का 90 फीसदी कारोबार करती हैं।

6- पेट्रोल पंपों पर अलग-अलग होंगे रेट

पेट्रोल-डीजल की कीमत हर शहर और हर पेट्रोल पंप पर अलग हो सकती है, क्योंकि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, एचपीसीएल और बीपीसीएल की कीमत तय करने का फॉर्मूला अलग-अलग है।

7- कीमतों में फेरबदल से नहीं पड़ेगा बड़ा फर्क

काफी सारे कस्टमर इस बात को लेकर चिंतित हैं कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जो रोजाना बदलाव होगा वो काफी ज्यादा अंतर वाला होगा। हालांकि ऐसा नहीं होगा, जब तक कि तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में कोई बड़ा बदलाव न हो।

8- सीएनजी की कीमतों में भी रोज हो सकते हैं बदलाव

पेट्रोल डीजल की तरह देश में जल्द ही सीएनजी (कंप्रैस्ड नैचुरल गैस) की कामतें भी रोजाना तय की जाएंगी। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार सीएनजी के लिए भी डायनैमिक फ्यूल प्राइजिंग फॉर्मूला लाने की तैयारी कर रही है।

9- राज्यों में पेट्रोल-डीजल के मूल्यों में होगा अंतर

अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में अंतर रहेगा। इसका कारण यह है कि पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स जैसे पेट्रोल, डीजल, कच्चा तेल, जेट फ्यूल और नैचरल गैस को अस्थायी तौर पर जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है।

10- डीलरों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

देश की सबसे बड़ी ऑयल रिटेलर कंपनी आईओसीएल के मुताबिक उसके सभी 26000 डीलरों को कीमतों के बदलाव की जानकारी देने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि ग्राहकों को कीमतों के बारे में गलत जानकारी न मिले।

11- कीमतों को अपडेट कराने की डीलरों की होगी जिम्मेदारी

IOCL के ऑटोमेटेड पेट्रोल पंपो पर कीमतों के बदलाव की सूचना केंद्रीयकृत तरीके से अपडेट होगी, जबकि नॉन-ऑटोमेटेड पेट्रोल पंपो पर बदले मूल्यों की जानकारी उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी डीलरों की होगी।

12- आज से नहीं होगी हड़ताल

पेट्रोल पंप डीलर्स ने 16 जून से प्रस्तावित नो-सेल-नो-पर्चेज की अपनी हड़ताल का फैसला वापस ले लिया है। फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया पेट्रोलियम ट्रेडर्स ने अपनी हड़ताल वापस लेने का फैसला किया है, क्योंकि सरकार पेट्रोल डीजल की कीमतों में होने वाले बदलाव के समय को रात 11 बजे स बाद सुबह 6 बजे करने पर सहमत हो गई है। इसके अलावा डीलर्स ने सरकार से अपना कमीशन बढ़ाए जाने की भी मांग की थी, जिसको लेकर सरकार ने भरोसा दिलाया है कि जुलाई से उनका कमीशन बढ़ा दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- आज से हर दिन बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, एलईडी स्क्रीन पर दिखेगा रेट चार्ट

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top