भारतीय रेल: अब आप अपना कंफर्म टिकट दूसरे को कर सकते हैं ट्रांसफर, ये है तरीका

भारतीय रेल: अब आप अपना कंफर्म टिकट दूसरे को कर सकते हैं ट्रांसफर, ये है तरीकासाभार: इंटरनेट।

अगर आपने ट्रेन में रिजर्वेशन कराया है और किसी वजह से आप यात्रा नहीं कर पा रहे हैं तो अब अपना टिकट आप दूसरे को ट्रांसफर कर सकते है। लेकिन इसके लिये आपको रेलवे की कुछ शर्तों का पालन करना होगा। जिसके बाद आप अपनी टिकट को कैंसिल कराने की बजाय दूसरे को सफर करने का मौका दे सकते हैं।

कैसे करें दूसरे के नाम पर ट्रांसफर

अगर आप अपना कंफर्म टिकट किसी दूसरे के नाम पर ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर्स को आवेदन देना होगा। अगर आप सरकारी अफसर है तो आप ट्रेन खुलने से 24 घंटे पहले रिजर्वेशन ट्रांसफर के लिए लिखित आवेदन दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें- अब ट्रेन के कोच में नहीं चिपकाया जाएगा रिजर्वेशन चार्ट

माननी होगी ये शर्ते

आप अपना रिजर्वेशन केवल अपने परिवार के सदस्य को ही ट्रांसफर कर सकते हैं, जैसे की मां, पिता, भाई, बहन, बेटा, बेटी, पति और पत्‍नी। इसके अलावा किसी तीसरे शख्स को आप अपना कंफर्म टिकट ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं।

छात्रों के लिए भी नियम

रेलवे के इस नियम के मुताबिक अगर कोई छात्र अपने कंफर्म टिकट पर सफर नहीं कर पा रहा है तो वो अपना कंफर्म टिकट किसी दूसरे छात्र को ही ट्रांसफर कर सकता है। इसके लिए उसे ट्रेन खुलने से 48 घंटे पहले आवेदन करना होगा। वहीं अगर आप किसी ग्रुप में सफर कर रहे हैं और आपका जाना कैंसिल हो गया हो गया तो आप 48 घंटे पहले आवेदन कर किसी दूसरे के नाम टिकट ट्रांसफर कर सकते है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Tags:    Indian Railways 
Share it
Share it
Share it
Top