हिमाचल प्रदेश: 6 दवाइयों के नमूने फेल, बाजार से होगी वापसी

हिमाचल प्रदेश: 6 दवाइयों के नमूने फेल, बाजार से होगी वापसीसाभार:  इंटरनेट।

हिमाचल के सोलन में बड़े पैमाने पर जीवन रक्षक दवाओं का उत्पादन होता है लेकिन यहां बन रही दवाएं अब स्वास्थ्य मानकों पर खरा नहीं उतर रही हैं। जिससे दवा उत्पादन में हो रहे इस घालमेल से प्रदेश को खासी बदनामी मिल रही है। अब मिलावटी दवाओं को बाजार से वापस मंगाने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन सीडीएससीओ ने हिमाचल में बन रही दिल की बीमारी, एंटी बायोटिक, कब्ज, हड्डियों और गैस्टिक की दवाओं को सही नहीं पाया है। चेतावनी दी है कि इन दवाओं का प्रयोग ना किया जाए। संगठन के पास इन दवाइयों में 6 सैंपल आए थे, जो फेल हो गए हैं। जिन दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं, उनका उत्पादन प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में हो रहा है। जिससे प्रदेश की छवि को एक बार फिर धक्का लगा है।

ये भी पढ़ें- डिप्रेशन की दवाएं बन सकती हैं आपके जान की दुश्मन

6 नमूने फेल होने के बाद कई दवाइयां होंगी वापस बताया जा रहा है कि केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन, सीडीएससीओ ने देशभर में इसी माह ड्रग अलर्ट जारी किया है। देशभर में 37 दवाइयों के सैंपल फेल हुए हैं। इनमें से 6 दवाइयां हिमाचल में बनी हैं।

सीडीएससीओ ने इन दवाइयों की गुणवत्ता पर सवाल खड़ा कर दिया है। इन कंपनियों को अब इन दवाइयों को देशभर के बाजारों से वापस मंगवाना होगा। प्रदेश में जिन दवाइयों के सैंपल फेल हुए हैं। उनमें से ज्यादातर दवाइयां दिल की बीमारी, एंटी बायोटिक, कब्ज, हड्डियों और गैस्टिक इत्यादि की हैं। आम आदमी इन दवाइयों को अक्सर इस्तेमाल करता है।

ये भी पढ़ें- रेलवे स्टेशनों पर मिलेंगी अच्छी और सस्ती दवाएं, रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने किया ऐलान

इन कंपनियों की ये दवाइयां होंगी वापस

जानकारी के मुताबिक मैसर्ज आईओन हैल्थ केयर बद्दी की डूलैक्श का बैच नंबर टी. 7060302, मैसर्ज हनूकैम मानपुरा बद्दी की अजीथ्रोमयसिन ओरल सस्पैंशन का बैच नंबर एल. 1624702, मैसर्ज अलाइंस बायोटैक काठा बद्दी की पैंटोप्रेजोल का बैच नंबर ए.डी.जी. 135, मैसर्ज ओ.ए.सिस. फार्मा लोदीमाजरा नालागढ़ की कैलसिट्स का बैच नंबर आई.ओ.एल. 161004, मैसर्ज अल्ट्राटैक फार्मास्यूटिकल टिपरा बरोटीवाला की डोटोव 80 का बैच नंबर यू.एल.टी. 10271 व यूनिसन फार्मास्यूटिकल झाड़माजरी बद्दी की मैटोप्रोलोल के बैच नंबर यू.एम.एक्स.टी.-09 के सैंपल फेल हो गए हैं। ये दवाएं अब बाजर से वापस मंगाई जाएगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top