Top

बिहार में गर्मी से 100 से अधिक लोगों की मौत, इन 6 जिलों में धारा 144 लागू

बिहार में गर्मी से 100 से अधिक लोगों की मौत, इन 6 जिलों में धारा 144 लागू

लखनऊ। बिहार में गर्मी के इस मौसम में लू लगने से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 100 से ऊपर हो गई है। बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग के नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में लू लगने से अब तक 78 लोगों की जान जा चुकी है। यह सिर्फ आधिकारिक डाटा है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह संख्या 100 से पार हो गई है।

सोमवार को गया में धारा-144 लगाये जाने के बाद मंगलवार को राज्य के पांच अन्य जिलों गोपालगंज, जहानाबाद, सीतामढ़ी, मधुबनी और दरभंगा में भी जिला प्रशासन ने धारा-144 लगा दी है। इस आदेश के मुताबिक, जिले में सभी तरह के निर्माण कार्यों पर दिन में 11:00 बजे से दोपहर 4:00 बजे तक के लिए रोक लगा दी गई है, ताकि मज़दूरों और संबंधित कर्मियों को भीषण गर्मी एवं लू से बचने का अवसर प्राप्त हो सके। इसके अलावा मनरेगा के तहत करवाए जाने वाले कार्यों को दिन के 10:30 बजे तक ही करवाने का निर्देश जारी किया गया है। साथ ही 11 बजे से शाम 4 के बीच खुले जगहों पर समारोह आयोजित कराने पर भी रोक लगा दी गई है।





ग्राउंड रिपोर्ट: चमकी के खौफ से बिहार के गांवों में पलायन, घर छोड़ रिश्तेदारियों में जा रहे लोग

सभी स्कूल 22 जून तक बंद

भीषण गर्मी को देखते हुए बिहार के सभी जिलों में सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को आगामी 22 जून तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के निदेशक संजय सिंह ने बताया कि इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों और जिला शिक्षा पदाधिकारियो को निर्देश दिए जा चुके हैं।



Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.