Top

सीरो सर्वे: 8.7 करोड़ लोग कोरोना के संपर्क में आये, 15 में से एक व्यक्ति में मिला एंटी बॉडी

आईसीएमआर ने कहा है कि भारत में प्रति दस लाख आबादी पर कोरोना के कुल 4,453 मामले हैं और इतने मामलों पर 70 लोगों की मौत हुई है जो दुनिया में सबसे कम है।

Coronavirus,covid 19, Covid testing, ICMR, Sero Survey, ICMR, Indian Journal of Medical Research, Coronavirusसर्वे रिपोर्ट के मुताबिक देश में अभी कोरोना संक्रमण खतरा बना हुआ है। (फोटो DNA India से साभार)

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ICMR) ने सीरो सर्वेक्षण (सेरोलॉजिकल सर्वे) के दूसरे नतीजों की घोषणा कर दी है। इसके अनुसार भारत में 8.7 करोड़ लोग कोविड-19 के संपर्क में आ चुके हैं। साथ ही 15 में से एक लोगों में एंटी बॉडी भी मिली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में यह जानकारी दी।

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने बताया कि अगस्त तक 15 व्यक्तियों में से एक व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित हुआ और भारत में प्रति दस लाख की आबादी पर कोविड-19 के 4,453 मामले हैं और मौत के 70 मामले हैं, जो दुनिया में सबसे कम हैं।

सीरो सर्वे की दूसरी रिपोर्ट के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों की अपेक्षा शहरी और शहरों की झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोग ज्यादा संक्रमित हुए हैं। वहीं की तुलना में अगस्त में संक्रमण के मामलों में तेजी देखी गई।

सीरो सर्वे की दूसरी रिपोर्ट के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों की अपेक्षा शहरी और शहरों की झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोग ज्यादा संक्रमित हुए हैं। वहीं की तुलना में अगस्त में संक्रमण के मामलों में तेजी देखी गई। शहरी स्लम बस्तियों (15.6 प्रतिशत) और गैर-स्लम क्षेत्रों (8.2 प्रतिशत) में ग्रामीण क्षेत्रों (4.4 प्रतिशत) की तुलना में कोविड -19 संक्रमण का खतरा ज्यादा था, हालांकि, दूसरे दौर के सर्वे में प्रति मामले के अनुसार संक्रमण के प्रसार में कमी दर्ज की गई, इसका कारण परीक्षणों को बढ़ाना बताया गया है।

यह भी पढ़ें- ICMR के सीरो सर्वे में दावा- मई तक 64 लाख लोग हो चुके थे कोविड-19 से संक्रमित, गांवों में 69.9% लोग हुए संक्रमित

प्रेस ब्रीफिंग में स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया कि देश में 6 कंपनियां रेमिडेसिवीर का निर्माण कर रही हैं और यह आसानी से हर जगह उपलब्ध है। देशभर में अब तक सात करोड़ 30 लाख से ज्यादा कोरोना जांच हो चुकी हैं। पिछले सप्ताह 77.8 लाख जांच हुई हैं।

सीरोलॉजिकल टेस्ट या सीरो सर्वे एक तरह का ब्लड टेस्ट है जो व्यक्ति के खून में मौजूद एंटीबॉडी की पहचान करता है। ब्लड सैंपल से पता लगाया जाता है कि कितन लोगों के शरीर में कोरोना के लिए एंटीबॉडी बनी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 11 मई को सेरो सर्वे कराने का निर्देश दिया था। सर्वे की पहली रिपोर्ट 10 सितंबर को जारी की गई थी।

देश में पिछले 24 घंटों में 80,472 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए और 1179 मरीजों की मौत हो गई जबकि इससे एक दिन पहले 70,589 नए कोरोना केस आए थे और 776 मरीजों की जान गई थी। हालांकि 24 घंटों में 86,428 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में अब कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 62 लाख 25 हजार हो गई है। इनमें से 97,497 लोगों की मौत हो चुकी है. एक्टिव केस की संख्या घटकर 9 लाख 40 हजार हो गई और 51 लाख 87 हजार लोग ठीक हो चुके हैं।

Updating...

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.