सोशल मीडिया पर हर आदमी की ताकत बराबर

गाँव कनेक्शन और फेसबुक की मुहीम मोबाइल चौपाल से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर हर आदमी की ताकत बराबर

लखनऊ। "सोशल मीडिया पर न तो कोई ऊंचा है और न ही कोई नीचा, यहां हर आदमी की ताकत बराबर है।" यह बात जब जादूगर सलमान ने छात्रों को बताई, तो कई छात्र ऐसे थे, जिन्हें बात समझ नहीं आई।

छात्रों ने पूछा, कैसे? तो जादूगर सलमान ने छात्रों से कहा कि आइए आपको एक जादू से अपनी कही बात समझाता हूं।

एक साथ तीन रस्सी दिखाते हुए (जिसमें एक बड़ी,एक उससे छोटी और एक सबसे छोटी) जादूगर सलमान ने बताया, "एक गाँव में तीन तरह के आदमी रहते थे, एक बड़े लोग जो सम्पन्न थे, दूसरे मध्यम वर्ग के लोग, जो थोड़ा कम सम्पन्न थे और तीसरे जो गरीब थे, लेकिन जैसे-जैसे इंटरनेट और सस्ते फोन बाजार में आए तो सभी ने सोशल मीडिया पर अपनी आईडी बना ली और जादू से तीनों रस्सी एक साइज की हो गई। ऐसे ही सोशल मीडिया पर सब बराबर हो गए।"

जैसे ही जादूगर ने तीनों रस्सियों को जादू से बराबर किया तो लखनऊ के कुर्सी रोड स्थित महावीर इंटर कॉलेज के छात्रों ने ताली बजाकर जादूगर सलमान का स्वागत किया।


गाँव कनेक्शन और फेसबुक की ओर से चल रहे मोबाइल चौपाल कार्यक्रम के तहत गाँव रथ लखनऊ के महावीर इंटर कॉलेज पहुंचा, जहां पर छात्रों को "ज्ञानी चाचा और भतीजा" नाटक के माध्यम से भी सोशल मीडिया के सकरात्मक उपयोग की जानकारी दी गई। इतना ही नहीं, ज्ञानी चाचा ने खेल-खेल में छात्रों को फेक न्यूज़, फेक आईडी से दूर रहने की सलाह दी।

इस मौके पर कॉलेज की प्रबंधक सुषमा शुक्ला ने कहा, "मुझे लग रहा था कि मोबाइल चौपाल में आप लोग स्टूडेंटस से सीधे बात करेंगे, लेकिन जिस रोचक तरिके से नाटक और जादू के माध्यम से बच्चों का मनोरंजन करते हुए उपयोगी जानकारी दी गई, वो सराहनीय है, पूरे कार्यक्रम के दौरान छात्रो सहित हम सब मंत्रमुग्ध थे, जिस तरीके से छात्रों को जानकारी दी गई, इससे बच्चे लम्बे समय तक इसे याद रख सकेंगे।"

छात्राओं ने खुलकर साझा किए अपने अनुभव

चौपाल के दूसरे पड़ाव में गाँव रथ मड़ियांव के बाल निकुंज इंटर कॉलेज पहुंचा, जहां ज्ञानी चाचा और भतीजा नाटक के मंचन के समय कॉलेज की छात्राओं ने सोशल मीडिया के कई अनुभव साझा किये। कार्यक्रम में फेसबुक़ की तरफ से सेफ्टी फीचर वाले वीडियो छात्राओं को प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाए गए। यहां कॉलेज के प्राचार्य एचएन जायसवाल ने कहा, "आजकल अधिकांश छात्र-छात्राएं सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं और जानकारी न होने की वजह से सबसे ज्यादा छात्र ही इससे प्रभावित हो रहे हैं, ऐसे में इस प्रकार में आयोजन की उपयोगिता और बढ़ जाती है और ऐसे कार्यक्रम छात्र छात्राओं के लिए हितकर हैं।"

बदलाव की दिशा में बड़ा कदम है 'मोबाइल चौपाल'

अपने तीसरे पड़ाव में गाँव रथ अलीगंज के सेंट एन्थोनी इंटर कॉलेज पहुंचा, जहां सलमान जादूगर के जादू देख एक तरफ छात्र-छात्राएं हैरान हुए, दूसरी तरफ सलमान के करतब छात्र-छात्राओं को महत्वपूर्ण संदेश दे गए। कार्यक्रम में उप प्राचार्या ऋतु सिंह ने कहा, "बदलाव की दिशा में मोबाइल चौपाल एक उपयोगी कदम है। यंग जनरेशन पूरी तरह से सोशल मीडिया की चपेट में है। ऐसे में अगर बच्चों को सोशल मीडिया के सकारत्मक उपयोग की जानकारी दी जाती है तो यही सोशल मीडिया छात्रों के लिए उपयोगी भी है और अगर छात्र इसके निगेटिव प्रभाव में आते हैं तो ये बड़ी समस्या भी है।"

Share it
Top