Top

शुरू हुई दिल्ली मेट्रो की हेरिटेज लाइन, जानें इसके बारे में कुछ खास बातें

Anusha MishraAnusha Mishra   28 May 2017 6:02 PM GMT

शुरू हुई दिल्ली मेट्रो की हेरिटेज लाइन, जानें इसके बारे में कुछ खास बातेंहेरिटेज लाइन

लखनऊ। मेट्रो ट्रेन दिल्ली के लोगों के लिए लाइफलाइन की तरह है। दिल्ली मेट्रो ने अब अपनी एक और हेरिटेज लाइन का शुभारंभ किया है। इसका शुभारंभ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वैंकेया नायडू ने आज सुबह किया था और अब यह आम लोगों के लिए खुल गई है। यहां हम आपको बता रहे हैं इस नई हेरिटेज लाइन के बारे में कुछ खास बातें।

दिल्ली की यह नई हेरिटेज मेट्रो लाइन कश्मीरी गेट से केंद्रीय सचिवालय स्टेशन तक जाती है। 9.3 किलोमीटर का यह ट्रैक भूमिगत यानि अंडरग्राउंड है। दिल्ली मेट्रो की ये लाइन शहर के केंद्र को पुरानी दिल्ली के इतिहास से जोड़ती है।

हेरिटेज लाइन में सात स्टेशन पड़ते हैं, जनपथ, मंडी हाउस, आईटीओ, दिल्ली गेट, जामा मस्जिद, लाल किला और कश्मीरी गेट। इनमें से शुरुआती तीन स्टेशन पहले से ही मेट्रो की वायलेट लाइन का हिस्सा हैं, जिनकी दूरी 9.3 किलोमीटर की कुल दूरी में से 4.2 किलोमीटर है। तकनीकी रूप से कहा जाए तो हेरिटेज लाइन वायलेट लाइन का विस्तारीकरण है।

ये भी पढ‍़ें : लखनऊ वालों का इंतजार खत्म, इस दिन से चलेगी मेट्रो

दिल्ली मेट्रो की वायलेट लाइन को 5.7 किलोमीटर और लंबा किया गया है यानि असली हेरिटेज लाइन दिल्ली गेट से कश्मीरी गेट तक ही है। इन मेट्रो स्टेशन की दीवारों को इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (इनटैच) ने सजाया है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो और इनटैच ने दिल्ली गेट स्टेशन में 48 3डी पैनल्स लगाए हैं, जिनमें पुरानी दिल्ली के अभी तक के बदलाव को दिखाया गया है। कश्मीरी गेट स्टेशन पर शाहजहांबाद का एक विशाल नक्शा लगाया गया है, जिसमें 1857 की क्रांति के तुरंत बाद हुए बदलाव के बारे में दिखाया गया है।

दिल्ली मेट्रो की इस नई हेरिटेज लाइन की मदद से अब दरयागंज, जामा मस्जिद, सेंट स्टीफंस चर्च, बेगम समरू का क़िला जैसी जगहों पर भी अब आसानी से जाया जा सकेगा।

इस लाइन के शुरु होने से दिल्ली और एनसीआर में मेट्रो का कुल संचालन नेटवर्क 217 किलोमीटर हो गया है जिसमें 162 स्टेशन हैं। भारत में फिलहाल 346 किलोमीटर लंबा मेट्रो रेल का संचालन नेटवर्क है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.