लखनऊ वालों का इंतजार खत्म, इस दिन से चलेगी मेट्रो

Rishi MishraRishi Mishra   25 May 2017 6:21 PM GMT

लखनऊ वालों का इंतजार खत्म, इस दिन से चलेगी मेट्रोप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन

लखनऊ। शहर में मेट्रो रेल के चलने का हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा है। उनका यह इंतजार 21 जून को पूरा हो सकता है। बताया जा रहा है कि योग दिवस के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में पहली बार यात्रियों को बैठा कर राजधानी में मेट्रो दौड़ाई जा सकती है।

ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच पहले आठ किलोमीटर में मेट्रो के सारे काम पूरे हो चुके हैं। टिकट के रेट भी लगभग फाइनल किए जा चुके हैं। मेट्रो का अधिकतम किराया 25 रुपए होने की संभावना है। कमर्शियल रन के लिए जरूरी चौथी ट्रेन चेन्नई से रवाना की जा चुकी है, जो एक जून तक राजधानी आ जाएगी। एलएमआरसी की ओर से भी कहा गया है कि एक जून के बाद हम कभी भी यात्रियों को मेट्रो की सवारी कराने के लिए सक्षम है।

21 जून को विश्व योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी में होंगे। इस दौरान वे योग दिवस के सबसे बड़े कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। ये कार्यक्रम रमाबाई अंबेडकर रैली स्थल पर आयोजित किया जाएगा। इसके बाद वे लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के कामर्शियल रन को हरी झंडी भी दिखा सकते हैं।

हम मेट्रो के कामर्शियल रन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। चौथी ट्रेन एक जून तक आ जाएगी। हम ट्रेन आने के बाद कामर्शियल रन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। मगर डेट तो मुख्यमंत्री कार्यालय ही फाइनल करेगा।
अमित कुमार श्रीवास्तव, सीनियर पीआरओ, एलएमआरसी

मेट्रो परियोजना का काम लगभग पूरा हो चुका है। पहले आठ किलोमीटर में ट्रैक, ओएचई, स्टेशन, टिकट सिस्टम सबकुछ तैयार किया जा चुका है जिसमें लगभग 2100 करोड़ रुपये का खर्च किया गया है। इसके आगे 23 किमी तक मेट्रो चलाई जाएगी। मुंशीपुलिया तक 2019 मार्च में मेट्रो चलाई जाएगी। 23 किमी का कुल खर्च करीब सात हजार करोड़ रुपए का है जिसमें 20 फीसदी राज्य, 20 फीसदी केंद्र और बाकी 60 फीसदी यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक से लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: मोदी के साथ लखनऊ में 55 हजार लोग करेंगे योग

प्रधानमंत्री ने मेट्रो को लेकर कई बार अखिलेश को घेरा था

प्रधानमंत्री ने विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान के दौरान कई बार अखिलेश यादव की सरकार को मेट्रो के लोकार्पण के मुद्दे पर घेरा था। तब मोदी कहते थे कि यूपी में एक ऐसी मेट्रो रेल का लोकार्पण किया गया, जिसमें किसी ने भी सवारी नहीं की इसलिए जब मेट्रो का कमर्शियल रन शुरू होगा तब प्रधानमंत्री के शामिल होने की बात सामने आ रही है। भाजपा के सूत्रों का कहना है कि, 21 जून को पीएम मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं। फिलहाल एलएमआरसी की ओर से मेट्रो का संचालन शुरू करने को लेकर फाइल मुख्यमंत्री कार्यालय भेजी जा चुकी है। जिसका अनुमोदन होने को है। टिकट के रेट फाइनल किये जा चुके हैं। कम से कम छह रुपये और चारबाग तक का 24 रुपये किराया होगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top