जानिये कैसे आपका फीडबैक और जागरूकता बना सकता है आपके शहर को नम्बर वन

स्वच्छ भारत मिशन में युवाओ की भागीदारी से बनेगी बात,लखनऊ में एसबीएम् से छात्रों को जोड़ने की मुहीम जारी

जानिये कैसे आपका फीडबैक और जागरूकता बना सकता है आपके शहर को नम्बर वन

लखनऊ,स्वच्छ भारत मिशन के जरिये पूरे देश को साफ–सुथरा रखने की देश के प्रधानमंत्री की मंशा को देश के सभी राज्यों के अधिकारी धरातल पर उतारने का प्रयास कर रहें हैं। एसएसजी (स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण ) एप 2018 के माध्यम से केंद्र सरकार 1 अगस्त से 31 अगस्त तक चलने वाले सर्वेक्षण में जनता के फीडबैक के आधार पर देश के शहरों को स्वच्छता रैकिंग में चयन करेगी और अच्छा प्रदर्शन करने वाले शहरों को प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन अभियान को प्राथमिकता पर रखता है और यूपी में सरकार बनते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि स्वच्छ भारत मिशन अभियान उत्तर प्रदेश सरकार की पहली प्राथमिकता है।

ये भी पढ़े ;दिसम्बर तक जिले में ओडीएफ को गति देने के लिए मिस्त्री बने कन्नौज डीएम, खोदा गड्ढा बनाया शौचालय


लखनऊ में एसबीएम् से छात्रों को जोड़ने की मुहीम जारी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अधिकारी स्वच्छ भारत मिशन अभियान को लेकर संजीदा हैं ,लखनऊ जनपद के बख्शी का तालाब ब्लाक में खंड विकास अधिकारी राजीव गुप्ता एसएसजी एप 2018 व् स्वच्छ भारत मिशन अभियान से युवाओं को जोड़ने की कवायद कर रहें हैं।

बख्शी का तालाब क्षेत्र के आर.आर ग्रुप आफ इंस्टिट्यूट और एस.आर ग्रुप आफ इंस्टिट्यूट में आज खंड विकास अधिकारी राजीव गुप्ता द्वारा मौजूद छात्र –छात्राओं को स्वच्छ भारत मिशन और एसएसजी एप 2018 के विषय में जागरूक करने के साथ छात्र–छात्राओं को एप डाउनलोड करने के तरीके और उस पर फीडबैक देने के बारें में बताते हुए स्वच्छता अभियान में सहयोग देने की अपील की।

आरआर ग्रुप आफ इंस्टिट्यूट के चेयरमैन अनिल अग्रवाल का कहना है ,"कि स्वच्छ भारत मिशन एक बड़ी मुहीम है और किसी भी देशहित ,समाजहित में युवाओं की भागीदारी होना बहुत जरुरी है। आज जो कार्यक्रम एसएसजी एप 2018 के जागरूकता को लेकर खंड विकास अधिकारी राजीव गुप्ता द्वारा किया गया वो सार्थक रहा है सभी छात्रो ने एसएसजी एप इंस्टाल किया है और वो इस अभियान का हिस्सा रहेंगे।"

एस आर ग्रुप आफ इंस्टिट्यूट के चेयरमैन पवन सिंह ने बताया, "कि खंड विकास अधिकारी बीकेटी राजीव गुप्ता के आग्रह पर ये कार्यक्रम छात्रो–छात्राओं के साथ कालेज परिसर में कराया गया। इसमें स्टूडेंट्स को स्वच्छ भारत मिशन और एसएसजी एप के बारे में जानकारी देने के साथ स्टूडेंट्स को एप डाउनलोड कराया गया। इस अभियान को लेकर मै काफी उत्साहित हूँ ।एक साथ तीन हजार स्टूडेंट्स को परिसर में एसएसजी एप 2018 डाउनलोड कराने के साथ स्टूडेंट्स को इस अभियान से जोड़ते हुए उनसे इस मुहीम में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी देशहित में जोड़ने की अपील की हैं।

ये भी पढ़े ;खुले में शौच मुक्त अभियान के लिए निकली यूपी की 96 हजार महिलाओं की फौज

प्ले स्टोर से डाउनलोड करें एसएसजी 2018 एप और दे अपना फीडबैक

खण्ड विकास अधिकारी राजीव गुप्ता ने बताया कि, स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण एप 2018 केंद्र सरकार द्वारा लांच किया गया है, जिसे गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करके इंस्टाल किया जा सकता है ,इस एप को ओपन करने के बाद एक डिजिटल फ़ार्म सामने आता है जिसमे व्यक्तिगत डिटेल भरने के साथ स्वच्छता से जुड़े कुछ प्रश्न पूछे गये हैं, उन्हें भरकर सबमिट करके कोई भी अपने शहर की स्वच्छता का फीड बैक दे सकता हैं ।

स्वच्छ भारत मिशन और एसएसजी एप 2018 में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के उदेश्य से बीकेटी ब्लाक में मुहीम चलाकर सभी स्कूल ,कालेज में स्टूडेंट्स को जागरूक करने और अभियान का हिस्सा बनाने का कार्य किया जा रहा हैं।

Share it
Top