बिहार: इस युवक की मुहिम लाई रंग, सरकार ने सेनेटरी वेंडिंग मशीन लगाने का लिया फैसला

Mohit AsthanaMohit Asthana   8 March 2018 10:40 AM GMT

बिहार: इस युवक की मुहिम लाई रंग, सरकार ने सेनेटरी वेंडिंग मशीन लगाने का लिया फैसलानैपकिन दिखाती छात्राएं।

हाल ही में अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म आई थी पैडमैन जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था। इस फिल्म में महिलाओं के सेनेटरी पैड को लेकर लोगों को जागरूक किया गया था। कुछ इसी तर्ज पर बिहार के मोतीहारी के राय केशव शर्मा भी महिलाओं को सेनेटरी पैड बांटकर स्वच्छता को लेकर जागरूक कर रहे हैं।

उनके द्वारा महिलाओं के लिए चलाए गए इस अभियान का असर भी दिखने लगा है। केशव ने गाँव कनेक्शन को बताया कि उनके क्षेत्र में एक भी सेनेटरी पैड बनाने वाली फैक्ट्री नहीं है। वो चाहते थे कि सरकार कम से कम एक फैक्ट्री की स्थापना उनके क्षेत्र में करे। इसके लिए केशव ने भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्री, केंद्र व राज्य स्वास्थ्य मंत्री एवं प्रधानमंत्री को मेल द्वारा सुझाव देते हुए एक उद्योग की मांग की थी।

केशव राय शर्मा।

ये भी पढ़ें- ये हैं लखनऊ के पैडमैन : लड़कियां बेझिझक मांगती हैं इनसे सेनेटरी पैड

केशव के सुझाव पर सरकार ने अमल किया और सुलभ फाउंडेशन के साथ मिलकर सत्याग्रह शताब्दी वर्ष पर जिले के कई हाइस्कूलों में सेनेटरी वेंडिंग मशीन लगाने का निर्णय लिया है। इस वेंडिंग मशीन के माध्यम से महिलाओं को मात्र दो रुपए में सेनेटरी पैड उपलब्ध होगा। आपको बता दें कि इससे पहले केशव ने अपनी पॉकेट मनी से सेनेटरी पैड खरीदकर गाँव-गाँव जाकर महिलाओं को बांटे और स्वच्छता के लिए जागरूक किया। आपको बता दें केशव ने अपनी मॉ के नाम से संस्था भी बनाई है जिसका नाम है 'किरन... उम्मीद की '।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top