टिकटिंग घोटाला: गोयल ने दिए साइबर सुरक्षा उपायों को मजबूत करने के आदेश

टिकटिंग घोटाला: गोयल ने दिए साइबर सुरक्षा उपायों को मजबूत करने के आदेशरेल मंत्री पीयूष गोयल।

नई दिल्ली (भाषा)। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सीबीआई की ओर से तत्काल टिकट घोटाले के खुलासे के बाद आज आईआरसीटीसी और सेंटर फॉर रेलवे इम्फार्मेशन सिस्टम्स को साइबर सुरक्षा उपायों को मजबूत करने के आदेश दिए।

सीबीआई के भ्रष्टाचार निरोधक डिवीजन के एक सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर को अवैध सॉफ्टवेयर विकसित कर उसे बेचने के आरोप में कल रात गिरफ्तार किया गया था। इस सॉफ्टवेयर ने रेलवे के आरक्षण तंत्र को ध्वस्त कर दिया था। सीबीआई के प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने कहा कि सीबीआई सहायक प्रोग्रामर अजय गर्ग और उसके सहयोगी अनिल गुप्ता को साफ्टवेयर बनाने और उसे एजेंटों को बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

ये भी पढ़ें- अब रेल यात्रा के दौरान ‘नेस्ले’ आपको सर्व करेगा ‘रेडी टू ईट फूड’

रेल मंत्रालय ने भी इस संबंध में एक बयान जारी किया जिसमें कहा गया, ''भारतीय रेलवे के तत्काल टिकटों को बुक करने के लिए अवैध तरीके अनपाए जाने की शिकायतें प्राप्त हुईं थीं। जांच में पाया गया कि आईआरसीटीसी का पूर्व कर्मचारी अजय गर्ग इस पूरे नेटवर्क का कर्ताधर्ता है और इसमें अनेक लोग शामिल हैं।''

बयान में कहा गया कि रेलवे पहले भी टिकट के बिना यात्रा करने वालों और अवैध टिकट बुकिंग के खिलाफ अभियान चला रहा था और अब रेलमंत्री ने इस अभियान को आगे चलाने के आदेश दिए हैं।

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं स्टेशनों के नाम के अंत में क्यों लिखा होता है जंक्शन, टर्मिनल और सेन्ट्रल ?

Share it
Top