उन्नाव रेप पीड़िता की हालत गंभीर, वेंटिलेटर पर रखा गया

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
उन्नाव रेप पीड़िता की हालत गंभीर, वेंटिलेटर पर रखा गया

एम्स के ट्रॉमा सेन्टर में भर्ती उन्नाव सामूहिक बलात्कार कांड पीड़िता की हालत बहुत नाजुक है और उसे वेंटिलेटर (जीवन रक्षक प्रणाली) पर रखा गया है। अस्पताल के एक वरि‍ष्ठ डॉक्टर ने मंगलवार को यह जानकारी दी। वहीं कोर्ट ने भी पीड़िता, उसके परिवार और मामले के गवाहों की सुरक्षा सुनि‍श्चति करने के लिए उठाए गए कदमों पर रिपोर्ट मांगी।

गौरतलब है कि दि‍ल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सोमवार को लखनऊ से दिल्‍ली लायी गयी पीड़िता को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से एम्स पहुंचाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया था और 14 किलोमीटर की दूरी महज 18 मिनट में तय करने में मदद की थी। एम्स ट्रॉमा सेन्टर के प्रमुख डॉक्टर राजेश मल्होत्रा ने कहा, वह बीमार है, जीवन रक्षक प्रणाली पर है और रक्तचाप सामान्य बनाए रखने के लिए उसे दवाओं की जरुरत पड़ रही है। मरीज की हालत नाजुक है और विभि‍न्न क्षेत्रों के डॉक्टरों की टीम उसका इलाज कर रही है।

पुलिस ने बताया कि रायबरेली में पिछले सप्ताह कार और ट्रक की टक्कर में गंभीर रूप से घायल हुई पीड़िता को उच्चतम न्यायालय के आदेश पर लखनऊ से सोमवार को नई दिल्‍ली लाया गया। 28 जुलाई को हुए इस हादसे में पीड़िता और उसके वकील गंभीर रूप से घायल हो गए थे जबकि उसकी दो महिला रि‍श्तेदारों की मौत हो गई थी।

इसे भी पढ़ें- उन्‍नाव रेप मामला: जानिए कब क्या हुआ?

पुलिस के वरि‍ष्ठ अधिकारी ने बताया, एम्स के डॉक्टरों की सलाह पर मरीज को एम्बुलेंस के माध्‍यम से अस्‍पताल लाया गया। एम्बुलेंस टर्मिनल-1 से रात नौ बजे रवाना हुई और नौ बजकर 18 मिनट पर एम्स ट्रॉमा सेन्टर पहुंची।

मामले की जांच कर रही सीबीआई ने इस सिलसिले में उत्तर प्रदेश से विधायक कुलदीप सिंह सेंगर सहित 10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। वहीं दूसरी ओर दिल्‍ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने एम्स में पीड़िता के परिजन से मुलाकात की। मालीवाल लखनऊ अस्पताल में भी पीड़िता और उसके परिजन से मिलने गयी थीं।


एम्स में परिजन से मिलने के बाद मालीवाल ने कहा, उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मां से मिली। बच्ची की स्थिति गंभीर बनी हुई है। डॉक्टरों का कहना है कि उसे न्यूमोनिया हो गया है, उसके जीवन को खतरा है। उसकी मां बहुत परेशान हैं। आयोग की टीम पिछले 24 घंटे से पीड़‍ित परिवार के साथ है और वहीं रहेगी। हम हर संभव मदद करेंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने मांगी रिपोर्ट...

दिल्‍ली की एक अदालत ने सीबीआई से उन्नाव बलात्कार कांड की पीड़िता, उसके परिवार और मामले के गवाहों की सुरक्षा सुनि‍श्चति करने के लिए उठाए गए कदमों पर मंगलवार को स्थिति रिपोर्ट मांगी। जिला न्यायाधीश धर्मेश शर्मा ने बेहतर इलाज के लिए सोमवार रात दिल्‍ली लाई गई गंभीर रूप से घायल पीड़िता और उसके साथ आए परिवार के सदस्यों के ठहरने के लिए प्रबंधों पर भी रिपोर्ट मांगी।

इसे भी पढ़ें- उन्‍नाव रेप पीड़‍िता एक्‍सीडेंट: क्‍या है उस दिन की पूरी कहानी?

अदालत उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के अनुरूप इस मामले में रोजाना के आधार पर सुनवाई कर रही है। इसने उन्नाव बलात्कार मामले के मुख्य आरोपी एवं भाजपा के निष्‍कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को उत्तर प्रदेश की सीतापुर जेल से यहां की तिहाड़ जेल में लाने का सोमवार को निर्देश दिया था।

बता दें कि सेंगर पर 2017 में उन्नाव स्थित अपने आवास पर पीड़िता से बलात्कार करने का आरोप है जो उस वक्त नाबालिग थी। सोमवार को सेंगर और उनकी सहयोगी शशि सिंह को न्यायाधीश के एक फैसले का अनुपालन करते हुए अदालत के समक्ष पेश किया गया था। अदालत ने सिंह को भी तिहाड़ जेल लाने का आदेश दिया।

सिंह पर आरोप है कि उन्होंने पीड़िता को विधायक के आवास पर चलने के लिए कथित तौर पर फुसलाया था। उच्चतम न्यायालय ने इस मामले को दिल्‍ली की अदालत में स्थानांतरित करते हुये इसकी रोजाना के आधार पर सुनवाई करने और 45 दिन के भीतर इसे पूरा करने का पिछले हफ्ते निर्देश दिया था।

   

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.