Top

बेमौसम बारिश ने उत्‍पन्‍न की बाधा, समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद अब 30 जून तक

बेमौसम बारिश ने उत्‍पन्‍न की बाधा, समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद अब 30 जून तक

लखनऊ। राजस्थान में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद की अवधि को बढ़ाकर अब 30 जून कर दिया गया है। खाद्य सचिव मुग्धा सन्हिा ने बताया कि राज्य में समर्थन मूल्य पर की जा रही गेहूं की खरीद अवधि को 30 जून तक बढ़ा दिया गया है। पहले यह खरीद 16 जून तक की जानी थी।

सिन्‍हा ने बताया कि प्रदेश में हुई बेमौसम बारिश के कारण गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद में व्यवधान उत्पन्न हो गया था। निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप किसानों से गेहूं की खरीद नहीं हो पाने के कारण केन्द्र सरकार को खरीद अवधि को बढ़ाने के लिये आग्रह किया गया था।





इसे भी पढ़ें- भारत सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश, फिर भी किसानों को नहीं मिलती दूध की सही कीमत

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने चालू रबी खरीद सीजन में अब तक किसानों से 55.17 लाख टन गेहूं खरीदा है। खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी थी। अधिकारी ने बताया था कि हरियाणा और मध्य प्रदेश से सबसे ज्यादा गेहूं-खरीद हुई है।



केंद्र ने इस 2019-20 (अप्रैल-मार्च) में रिकॉर्ड 10 करोड टन गेहूं का उत्पादन होने का अनुमान लगाया है जो एक रिकार्ड होगा। चालू खरीद सत्र में 357 लाख गेहूं खरीदने का लक्ष्य है। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) कल्याण योजनाओं के लिए अनाज की मांग पूरा करने के लिए राज्य सरकारों की एजेंसियों के साथ मिल कर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गेहूं खरीदता है। सरकार ने गेहूं का एमएसपी 1,840 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है, जो एक साल पहले 1,735 रुपये था। (इनपुट भाषा)


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.