44 अरब रुपए का नुकसान झेलकर सूर्य ग्रहण देखेंगे अमेरिकी, नासा करेगा लाइव प्रसारण

44 अरब रुपए का नुकसान झेलकर सूर्य ग्रहण देखेंगे अमेरिकी, नासा करेगा लाइव प्रसारणअमेरिका में सूर्य ग्रहण को देखने आने वाले लोगों के लिए की गई व्यवस्था

नई दिल्ली। अमेरिका के लोगों को 100 साल के लंबे इंतजार के बाद पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने का मौका मिलेगा। इस खास भौगोलिक घटनाक्रम को देखने के लिए अमेरिका में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी गई है। फोर्ब्स की खबर के मुताबिक अमेरिकी लोगों के इस ऐतिहासिक सूर्य ग्रहण के दीदार की कीमत के रूप में यहां की अर्थव्यवस्था को 4486 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ सकता है। हालांकि इस सूर्य ग्रहण के चलते कुछ सेक्टर को भारी मुनाफा कमाने का मौका मिला है। आप नासा के फेसबुक पेज और यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर इस पूर्ण सूर्य ग्रहण को लाइव देख सकेंगे।

सूर्य ग्रहण से इन सेक्टर को होगा नुकसान

बताया जा रह है कि सूर्य ग्रहण से अमेरिका में खासतौर से आईटी और प्रोडक्शन सेक्टर के ऑफिस बंद रहेंगे, जिससे इस रोजगार से जुड़ी कंपनियों के सबसे ज्यादा नुकसान होगा।

ये भी पढ़ें:- मच्छरों से महाभारत : डेंगू, मलेरिया और जेई फैलाने वाले मच्छरों के खिलाफ गांव कनेक्शन फाउंडेशन की मुहिम

चॉकलेट, कॉफी, केक, सॉफ्ट ड्रिंक जैसे सेक्टरों को होगा फायदा

अमेरिका में सूर्य ग्रहण को देखने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। फूड एंड बेवरेज कंपनियां सूर्य ग्रहण को ध्यान में रखते हुए मार्केट में कई तरह के सॉफ्ट ड्रिंक, चॉकलेट, कॉफी, केक, स्नैक्स, आइस्क्रीम आदि बाजार में उतारे हैं। इनके विज्ञापनों में दिखाया जा रहा है कि ये प्रोडक्ट विशेष तौर से सूर्य ग्रहण के दौरान यूज करने के लिए तैयार किए गए हैं।

इसके अलावा कैमरा और चश्मा बनाने वाली कंपनियों ने भी सूर्य ग्रहण के अवसर को भुनाने की कोशिश की है। कुछ कैमरा कंपनियों ने दावा किया है कि उनके कैमरे से सूर्य ग्रहण की ज्यादा स्पष्ट तस्वीरें खींची जा सकेंगी। वहीं चश्मा बनाने वाली कंपनियों ने सूर्य ग्रहण देखने के लिए भारी संख्या में स्टाइलिश सन ग्लासेज मार्केट में उतारे हैं।

ये भी पढ़ें:- गाँव की महिलाओं का बढ़ रहा है ब्यूटी पार्लर की तरफ रुझान

ये है सूर्य ग्रहण का वक्त

नासा के वैज्ञानिकों का कहा है कि 100 साल बाद सोमवार को (21 अगस्त) को लगने वाले पूर्ण सूर्य ग्रहण पर खास संयोग बन रहा है। साल 2017 के इस दूसरे सूर्य ग्रहण की अवधि 5 घंटे से अधिक रहेगी। इस बार ग्रहण भारतीय समयानुसार सोमवार को रात में 9.15 बजे से सूर्य ग्रहण शुरू होगा और 22 अगस्त मंगलवार सुबह 2.34 बजे खत्म होगा।

ये भी पढ़ें:- यूपी की ग्रामीण महिलाओं पर गांव कनेक्शन के सर्वे की मीडिया में चर्चा

सूर्य ग्रहण देखने के लिए NASA ने किए खास इंतजाम

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने इस सूर्य ग्रहण को दुनिया भर तक पहुंचाने का इंतजाम किया है। नासा इस सूर्य ग्रहण का लाइव प्रसारण करेगा। आप नासा के फेसबुक पेज और यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर इस पूर्ण सूर्य ग्रहण को लाइव देख सकेंगे। इतना ही नहीं, कई खगोल वैज्ञानिक सूर्य ग्रहण के मायने भी समझाएंगे। वे सूर्य ग्रहण के हर पहलू के बारे में बताएंगे। नासा एक दो नहीं, दुनिया के 12 जगहों से सूर्य ग्रहण का लाइव प्रसारण करेगा। अंतरिक्ष एजेंसी के सोशल प्लेटफॉर्म पर मुहैया कराई गई जानकारी के मुताबिक नासा रिसर्च प्लेन, गुब्बारे और सैटेलाइट के जरिए सूर्य ग्रहण का लाइव कवरेज करेगा।

ये भी पढ़ें:- मुहिम : महामारी फैला रहे मच्छरों पर ग्रामीणों का हल्लाबोल

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top