एेसे मगाएं डाक द्वारा गंगाजल

एेसे मगाएं डाक द्वारा गंगाजलgaonconnection

लखनऊ। डाक विभाग की गंगाजल वितरण योजना का शुभारंभ सोमवार को प्रदेश के सात डाकघरों में की गई। इन डाकघरों में लोग ऋषिकेश और गंगोत्री का गंगाजल निर्धारित शुल्क देकर हासिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं लोग ऑनलाइन गंगाजल की बुकिंग करेंगे तो डाक विभाग उसकी डिलीवरी भी करेगा। इसके लिए गंगाजल के अलावा स्पीड पोस्ट का शुल्क भी लिया जाएगा।

डाक विभाग के उत्तर प्रदेश परिमंडल के निदेशक (डाक) वीके दक्ष ने हजरतगंज जीपीओ में गंगाजल वितरण योजना का शुभारंभ किया। जीपीओ के साथ चौक डाकघर में भी गंगाजल वितरण के लिए एक विशेष काउंटर खोला गया है।

इसके अलावा इलाहाबाद जीपीओ, आगरा जीपीओ, बरेली जीपीओ, गोरखपुर जीपीओ और कानपुर जीपीओ में भी मंगलवार से गंगाजल वितरण योजना शुरू हो गई। निदेशक डाक ने बताया कि गंगाजल 200 और 500 मिलीलीटर की पैकिंग में मिलेगा।

ऋषिकेश का 200 मिलीलीटर का गंगाजल का हैंडलिंग चार्ज 15 और उसकी पैकेजिंग का शुल्क 13 रुपए है। यह गंगाजल 28 रुपए में मिलेगा जबकि 500 मिलीलीटर गंगाजल 38 रुपए का है, जिसमें 22 रुपए हैंडलिंग और 16 रुपए पैकेजिंग शुल्क शामिल है। वहीं गंगोत्री का 200 मिलीलीटर का गंगाजल 38 रुपए का जबकि 500 मिलीलीटर का गंगाजल 51 रुपए का होगा। 

डाक विभाग गंगाजल मंगवाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की सुविधा देगा। ऑन लाइन के तहत लोग डाक विभाग की वेबसाइट पर आर्डर बुक कर सकते हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top