एनसीसीएफ दिल्ली में 120 रुपए किलो के भाव पर बेचेगा दाल

एनसीसीएफ दिल्ली में 120 रुपए किलो के भाव पर बेचेगा दालgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। केंद्र ने दाल की कीमत ऊंची बने रहने के बीच सहकारी संस्थान एनसीसीएफ को मोबाइल वैन के जरिये तुअर और उड़द दाल 120 रुपए किलो के भाव पर राष्ट्रीय राजधानी में बेचने का मंगलवार को निर्देश दिया। दिल्ली में मदर डेयरी का सफल और केंद्रीय भंडार कम कीमत पर दाल पहले से बेच रहे हैं।

उपभोक्ता मामलों के सचिव हेम पांडे की अध्यक्षता में अंतर-मंत्रालयी समीक्षा बैठक हुई जिसमें नेशनल कोअपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन आफ इंडिया (एनसीसीएफ) द्वारा दाल बेचने का फैसला किया गया।

एक आधिकारिक बयान में पांडे के हवाले से कहा गया है, ‘‘एनसीसीएफ को अरहर और उड़द दाल मोबाइल वैन के जरिये दिल्ली में 120 रुपए किलो के भाव पर बेचने का निर्देश दिया गया है।'' सचिव ने उम्मीद जतायी कि दाल उचित भाव पर उपलब्ध कराने के लिये दूसरे राज्य भी इस प्रकार के कदम उठाएंगे।

सरकार ने यह भी सूचना दी कि 1.5 लाख टन के बफर स्टाक लक्ष्य के मुकाबले केंद्रीय एजेंसियों द्वारा दाल की घरेलू खरीद अबतक 1.15 लाख टन पहुंच गयी है। बैठक में राज्यों द्वारा अनिवार्य जिंसों की जमाखोरी रोकने के लिये राज्यों द्वारा उठाये गये कदमों की भी समीक्षा की गयी और साथ ही इसे और मजबूत बनाने का सुझाव दिया गया।

बैठक में खाद्य, कृषि मंत्रालय, आर्थिक मामलों के विभाग, राजस्व विभाग, वाणिज्य विभाग तथा सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय, एमएमटीसी तथा नाफेड के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

First Published: 2016-09-16 16:21:16.0

Tags:    India 
Share it
Share it
Share it
Top