गाँवों को सूखे से बचाने के लिए प्रधानमंत्री का निर्देश

गाँवों को सूखे से बचाने के लिए प्रधानमंत्री का निर्देशgaonconnection, गाँवों को सूखे से बचाने के लिए: प्रधानमंत्री का निर्देश

नई दिल्ली (भाषा)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र सहित सूखा प्रभावित 11 राज्यों को कहा है कि वे जून के पहले सप्ताह में मानसून के आने तक गाँवों में सूखे से बचाव के लिए साप्ताहिक आधार पर उपाय करें।

विगत दो सप्ताह में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ, आंध्र प्रदेश, झारखंड, राजस्थान और गुजरात जैसे 11 सूखा प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अलग अलग मुलाकात की है। दो मुख्यमंत्रियों के साथ अंतिम दो बैठक मंगलवार हुई। सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री ने इन राज्यों से कहा है कि वे साप्ताहिक आधार पर सूखे की स्थिति से बचने के लिए उपाय करें जब तक कि जून में मानसून की बरसात शुरू नहीं हो जाती।

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि राज्य हर जलाशयों को एक अलग संख्या देते हुए उनकी गिनती कर लें, बेकार पड़े पारंपरिक ऐतिहासिक कुओं को पुनर्जीवित करें और इनका इस्तेमाल कृषि कार्यों के लिए करें। सिंह ने कहा कि राज्यों को चरणबद्ध तरीके से माइक्रो सिंचाई के तहत गन्ने की खेती को प्रोत्साहित करने भी कहा गया है जिसके लिए किसानों को सहायता प्रदान की जायेगी।

Tags:    India 
Share it
Top