वाराणसी के फूलों की खेती करने वाले किसानों को दीवाली में बढ़िया कमाई की उम्मीद

वाराणसी के चिरईगाँव ब्लॉक में हजारों किसान फूलों की खेती करते हैं, नवरात्रि और दिवाली ऐसे समय होते हैं जब वे अधिकतम मुनाफा कमाते हैं। जहां अक्टूबर की बेमौसम बारिश ने उनकी उपज का एक हिस्सा बर्बाद कर दिया, उन्हें उम्मीद है कि दिवाली की बिक्री से उनके नुकसान की भरपाई करने में मदद मिलेगी।

Ankit RathoreAnkit Rathore   20 Oct 2022 2:29 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

चिरईगाँव (वाराणसी), उत्तर प्रदेश

रंग-बिरंगे फूलों का ढेर - गेंदा, गुलाब और चमेली - वाराणसी के चिरईगाँव ब्लॉक के गाँवों में आने वाले लोगों का स्वागत कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के इस जिले में बड़े पैमाने पर फूलों की खेती करने वाले किसान दीपावली के मौसम में भी व्यस्त रहते हैं, जब उनकी मांग बढ़ जाती है।

चिरईगांव प्रखंड के हजारों किसान नवरात्रि और दिवाली के मौसम में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाते हैं, जब उनके फूल दूर-दूर तक बिकते हैं।

धन्नीपुर गाँव के पचास वर्षीय मोतीलाल मौर्य एक ऐसे किसान हैं, जो अक्टूबर में बेमौसम भारी बारिश में अपनी फूलों की फसल का एक हिस्सा खोने के बावजूद, दिवाली में अच्छी कमाई की उम्मीद कर रहे हैं। लगभग 15 साल पहले की बात है, जब गेहूं और धान जैसी पारंपरिक फसलों की खेती करने वाले किसान ने फूलों की खेती की ओर रुख किया।

"मैं अपने गाँव में फूलों की खेती करने वाले पहले कुछ किसानों में से था। फूलों की खेती से मेरी कमाई के कारण मैं अपने लिए एक पक्का घर बना पाया हूं। यह संभव नहीं था कि मैं धान-गेहूं उगाने के लिए फंस गया था, "मौर्य ने गाँव कनेक्शन को बताया.. "अब, मैं आसानी से हर दिन लगभग पाँच सौ रुपये कमाता हूं जो मुझे आराम से अपनी आजीविका चलाने में मदद करता है, "उन्होंने कहा।


धन्नीपुर गाँव के पूर्व ग्राम प्रधान के अनुसार, उनके गाँव के लगभग 3,000 किसान अब 22 अक्टूबर से शुरू होने वाले पांच दिवसीय दिवाली त्योहार के दौरान फूलों की बिक्री से लाभ कमाने की उम्मीद कर रहे हैं।

चिरईगांव ब्लॉक में, जिसमें मौर्य का गाँव शामिल है, चुनाडीह, दीनापुर, रघुनाथपुर, पराई, फूलपुर, गोपालपुर और गौरा जैसे गाँवों को गुलाब, गेंदा, चमेली और गुड़हल जैसे फूलों की बड़े पैमाने पर खेती के लिए जाना जाता है। ये गाँव न केवल त्योहारों के मौसम में बल्कि वाराणसी के मंदिरों में भी दैनिक आधार पर फूलों की हर दिन की पूर्ति की उम्मीद करते हैं।

वाराणसी के जिला उद्यान अधिकारी सुभाष कुमार ने गाँव कनेक्शन को बताया कि जिले की 565.75 हेक्टेयर कृषि भूमि में फूलों की खेती होती है।

कुमार ने कहा, "सभी फूलों में गेंदा सबसे अधिक खेती की जाने वाली फसल है। फूल की उत्पादकता लगभग 12,500 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर है।" उन्होंने आगे बताया कि "हाल ही में हुई बारिश ने फूलों की फसलों को लगभग पांच प्रतिशत तक क्षतिग्रस्त कर दिया।"

अक्टूबर के पहले दो हफ्तों में भारी बारिश ने वाराणसी के गाँवों में फूलों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, जिले में अब तक अक्टूबर में 57 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है।

कुल मिलाकर, उत्तर प्रदेश, जो पिछले महीने तक सूखे की स्थिति में था, इस महीने 1 अक्टूबर से 18 अक्टूबर के बीच सामान्य से 479 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। इस तरह की भारी वर्षा के कारण फूल किसानों को नुकसान हुआ क्योंकि वे उस समय अपनी उपज की आपूर्ति नहीं कर सके जब नवरात्रि के दौरान मांग अधिक।


अपने राजातालाब गाँव से करीब 20 किलोमीटर दूर फूलों की खेती करने वाले रमेश कुमार वाराणसी के इंग्लिशियालाइन इलाके में अपनी छोटी सी दुकान लगा रहे थे।

रमेश कुमार ने कहा, "भारी बारिश ने मेरे बेला के फूलों पर काले धब्बे पड़ गए थे, जिसके कारण मुझे अपनी उपज के कम दाम मिल रहे हैं। जो फूल 30 रुपये प्रति माला के हिसाब से बेचे जाते थे, वे अब 20 रुपये में बिक रहे हैं, "रमेश कुमार ने कहा। .

वाराणसी के मिर्जामुराद क्षेत्र के किसान मनीष पटेल ने गाँव कनेक्शन को बताया कि हाल ही में हुई बारिश में उनकी गेंदे की 50 फीसदी फसल बर्बाद हो गई।

"हालांकि, मुझे उम्मीद है कि दिवाली के दौरान नुकसान की भरपाई हो जाएगी क्योंकि गेंदे के फूलों की एक माला की कीमत लगभग 25 रुपये में बेची जाएगी, जबकि ऐसी माला की सामान्य कीमत बाकी साल के लिए 15 रुपये है। दिवाली हो सकती है नवरात्रि के दौरान हुए नुकसान की भरपाई करें।"


जिला उद्यान अधिकारी सुभाष कुमार भी आशान्वित थे। "नवरात्रि के दौरान जो नुकसान हुआ वह भारी बारिश के कारण हुआ, जिसके परिणामस्वरूप खेतों में बिना टूटे फूल सड़ गए। साथ ही, बारिश ने तापमान को कम कर दिया जिससे गुलाब के फूल पकने और खिलने नहीं पाए। अब, यदि दिवाली के दौरान बिक्री अच्छी होती है, किसान अपने नुकसान की भरपाई कर सकते हैं।"

जिला अधिकारी ने कहा, "वाराणसी में फूलों की मांग स्थानीय किसानों के लिए बहुत अधिक है। फूलों को न केवल पड़ोसी जिलों से बल्कि बिहार और मध्य प्रदेश जैसे विभिन्न राज्यों से भी वाराणसी पहुंचाया जाता है।"

राष्ट्रीय फ्लोरीकल्चर मिशन

इस बीच, उत्तर प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय फूलों की खेती मिशन के तहत राज्य में फूलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए एक रोडमैप तैयार करने के लिए सीएसआईआर-राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) के साथ भी हाथ मिलाया है। मार्च 2021 में स्थापित सीएसआईआर फ्लोरीकल्चर मिशन का उद्देश्य वाणिज्यिक फूलों की फसलों और मधुमक्खी पालन और जंगली सजावटी पौधों के लिए फूलों की खेती पर ध्यान केंद्रित करना है ताकि किसानों और उद्योग को निर्यात आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए खुद को तैयार करने में मदद मिल सके।

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) के अनुसार, भारत ने 2021-22 में 771.41 करोड़ रुपये (103.47 USD मिलियन) के 23,597.17 मीट्रिक टन फूलों की खेती के उत्पादों का निर्यात किया। इसी अवधि के दौरान जर्मनी, नीदरलैंड, यूके, संयुक्त अरब अमीरात, कनाडा और अमेरिका भारतीय फूलों की खेती के प्रमुख आयातक देश थे।

महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, तमिलनाडु, राजस्थान और पश्चिम बंगाल प्रमुख फूलों की खेती के केंद्र के रूप में उभरे हैं। 2020-21 में लगभग 322,000 हेक्टेयर क्षेत्र में फूलों की खेती की जा रही थी। 2020-21 में फूलों का उत्पादन 2,151,960 टन ढीले फूलों और 828,090 टन कटे हुए फूलों का उत्पादन होने का अनुमान है।

#Diwali #Indian festivals #FlowerFarming #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.