ऑनलाइन शॉपिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान

Shubham KoulShubham Koul   15 May 2019 5:23 AM GMT

लखनऊ। आजकल हम लोग ऑनलाइन शॉपिंग पर बहुत निर्भर करते हैं। ये आसान और सुविधाजनक है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम जो सामान खरीदते हैं वो उतना बेहतर नहीं आता जितना दिखाई देता है। ऑनलाइन शॉपिंग में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस पर गाँव कनेक्शन ने बात की डिजिटल लिट्रेसी एक्सपर्ट आरती मोटवानी से।

आरती बताती हैं, "ऑनलाइन शॉपिंग के अपने फायदे, अपने नुकसान हैं। ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त हमें डर ये रहता है कि हम महंगा तो नहीं खरीद रहे या हम सस्ता तो नहीं खरीद रहे या हमें बेकार चीज़ तो नहीं मिल रही।"

इन बातों का रखें ध्यान

1. जो सामान आप खरीद रहे हैं, उनके रिव्यू ज़रूर पढ़ें। किसी भी सामान का रिव्यू आपको आसानी से उपलब्ध होता है।

2. दो-तीन अलग वेबसाइट्स पर सामान का दाम चेक कर लीजिए। अगर फिर भी आपके मन में संशय है तो आप ऑफलाइन किसी दुकानदार के पास जाकर उसे कह सकते हैं कि आपको वो सामान ऑनलाइन इतने दाम में मिल रहा है तो दुकानदार को भी समझ आएगा कि आप एक जागरुक ग्राहक हैं और आपको वो सामान सही दाम में मिल जाएगा।


ग्रोफर्स और बिग बास्केट जैसी ऑनलाइन वेबसाइट्स आपको आपके समयानुसार सामान देते हैं तो आपको परेशान नहीं होना पड़ता। अगर आपका मन है कि शाम को आप को कुछ खास खाना है तो शाम तक आपके पास वो चीज़ होती है बिना कहीं जाए।

आरती कहती हैं, "अगर व्यवसायिक तौर पर देखा जाए तो हम बात करते हैं ओएलएक्स (OLX) की। ओएलएक्स पर आप अपने व्यवसाय का प्रचार कर सकते हैं। शुरू में आपको इसके लिए कोई भुगतान नहीं करना पड़ता। बाद में भी आप बिना कुछ खर्च करे अपने सामान का विज्ञापन डाल सकते हैं।"


आरती आगे बताती हैं, "अगर आप कोई इस्तेमाल किया हुआ सामान बेचना चाहते हैं तो ऑनलाइन वेबसाइट्स बहुत फायदेमंद हैं। जिन सामानों को आप रद्दी वाले को या आस-पास दुकानवाले को बेच कर बहुत कम पैसे पाते हैं उन्हीं सामानों के लिए ऑनलाइन आप अच्छे दाम पा सकते हैं। ऑनलाइन वह लोग होते हैं जो सामान को सुधार कर दोबारा बेचना चाहते हैं तो वो आपके सामान का सही दाम आपको देते हैं। इसके लिए आपको बहुत परेशान होने की भी आवश्यकता नहीं है। बस अपने सामान का विज्ञापन आपको पोस्ट करना है और फिर अपने आप आपको फोन आएंगे, जो ठीक पैसे दे आप उसे अपना सामान बेच सकते हैं।"

आप अपने कपड़ों को भी किराए पर दे सकते हैं। जो कपड़े आपको लगता है कि आपने बहुत महंगे खरीदे हैं और वो पहनने में नहीं आ रहे हैं, रखे हुए हैं तो आप उन्हें ऑनलाइन किराए पर दे सकते हैं।

कोई सामान खरीदना हो, पुरानी कोई चीज़ बेचनी हो, अपने कपड़े किराए पर देने हों, इन सबके लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी देखिए : इन बातों को ध्यान रखकर आसानी से भरें ऑनलाइन फॉर्म



More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top