मेरी प्यारी ज़िंदगी: क्या बार में अपनी गर्भवती बड़ी बहन को देखकर उसने शराब छोड़ दी?

वह कभी-कभार शराब पीता था। लेकिन जब से पड़ोस में एक बार खुला, दिन ब दिन उसका शराब पीना बढ़ता गया। एक साल बाद उसने माता-पिता के साथ अपने संबंध तोड़ लिए थे और अब वह बार में बैठकर शराब पीता रहता था। लेकिन क्या बार में उसकी गर्भवती बड़ी बहन को देखना उसे इतना शर्मिंदा कर देगा कि उसने शराब पीना छोड़ दिया? जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

वह जब भी अपने भाई के साथ ब‍िताए पलों को सोचती थी उसके चेहरे पर मुस्‍कान आ जाती। उस भाई के साथ पूरा बचपन ब‍िताया था। लेकिन जब उसकी शादी हुई है, उसका परिवार एक अजीब सा जंग लड़ रहा। उसका भाई शराब का शिकार हो गया था और अब बहुत ज्यादा शराब पी रहा था।

समीर की शराब पीने की आदत के कारण उसके पिता के साथ एक दुर्भाग्यपूर्ण विवाद हुआ जिसके बाद उसे घर छोड़ने के लिए कहा गया। तब से उसका ठिकाना अज्ञात था और वह गुमनामी में फीका पड़ गया था।

भाई-बहन की जोड़ी की यह कहानी सीरीज प्यारी जिंदगी का हिस्सा है, जो गांव कनेक्शन और दक्षिण पूर्व एशिया के विश्व स्वास्थ्य संगठन क्षेत्रीय कार्यालय (WHO SEARO) का साझा प्रयास है जो शराब के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देता है।

चूंकि यह उसकी गर्भावस्था का पांचवां महीना था, इसलिए उसकी मां ने बेहतर देखभाल और आराम के लिए उसे अपने साथ रहने के लिए कहा था।

कभी-कभी से रोज पीने की आदत तक

उसने अपने छोटे भाई को कुछ पार्टियों में मादक पेय के कुछ घूंट लेते देखा था। लेकिन उसने कभी भी अधिक मात्रा में नहीं पिया। हालाँकि, जब से यह नई शराब की दुकान और बार उसके घर के आसपास खुला था, उसके भाई की शराब का सेवन हर गुजरते दिन के साथ बढ़ता गया।

एक साल के भीतर ही उसके पूरे परिवार ने काम करने का तरीका बदल दिया था। उसके पिता अब पड़ोसियों के साथ बातचीत करने के लिए अपनी नियमित दुकानों पर नहीं रुकते थे क्योंकि कोई न कोई उनसे उनके बेटे के अचानक गायब होने के बारे में पूछता था।

उसके पिता अब अपने पड़ोसियों के घूरने से डरते थे जो उसे बताएंगे कि उसका बेटा शराब पीने के लिए उधार (ऋण) मांग रहा है।

वह यह अच्छी तरह जानती थी कि अगर कोई उसके भाई को उसके घर वापस लाने में सफल हो सकता है, तो वह वह थी।

और उस दिन जो हुआ

वह समझ गई कि उसका भाई घर से ज्यादा दूर नहीं है। सड़क पर टहलने का बहाना करते हुए, वह सीधे उस मंद रोशनी वाले बार की ओर चल पड़ी, जो शराबियों से भरा हुआ था।

पीने के क्षेत्र में प्रवेश करने पर परिवेश की दृष्टि और गंध उसके लिए सहन करने के लिए बहुत अधिक थी और फिर भी वह अपनी जमीन पर खड़ी रही और अपने भाई को देखने के लिए काफी देर तक रुकी रही।

वह एक कुर्सी पर बैठ गई और अपने भाई के जाने-पहचाने चेहरे की तलाश करने लगी। अंत में उसने देखा कि वह चुपचाप एक कोने में एक अपरिचित स्थिति में बैठा है।

उसका कभी सुंदर भाई अब एक कमजोर दिखने वाला युवक था जो लगता है कि शराब का बहुत सेवन कर रहा था। उसकी खून से लथपथ आँखें शून्य में देख रही थीं और उसका आंतरिक अंधकार उसके चेहरे पर बहुत दूर तक दिखाई दे रहा था।

वह तुरंत उस मेज पर गई जहां वह बैठा था और उसे तुरंत घर लौटने के लिए कहा। बार में अपनी गर्भवती बहन को देखकर उसके होश ठिठक गए और शराब का असर कम होने लगा।

"हां, आप?"

वह इन शब्दों के आगे कुछ नहीं बोल सका और अपनी बहन के पीछे-पीछे घर चला गया। अगली सुबह जब वह आराम करने के लिए लौटा, तो समीर अपनी बहन से बार में मिलने के लिए उससे नाराज़ था।

"क्या आप नहीं जानती कि किस तरह के लोग ऐसी जगहों पर जाते हैं?" उसने उस पर हमला किया।

"आप इसे जानते हैं और फिर भी आप उस स्थान पर जाते हैं," उसकी बहन ने उत्तर दिया। समीर के पास उसके जवाब में कहने के लिए कुछ नहीं था।

उसने उसे इलाज कराने और शराब छोड़ने के लिए मना लिया। अपने परिवार के सहयोग से, उन्होंने शराब के लिए अपना इलाज शुरू किया।


लेकिन एक दिन उसने खुद को कमरे में बंद कर लिया और किसी को यकीन नहीं हो रहा था कि वह अंदर क्या कर रहा है। यह निश्चित था कि वह शराब नहीं पी रहा था क्योंकि घर में शराब नहीं थी।

घंटों बाद, उसने दरवाजा खोला और अंदर अपनी बहन का स्वागत किया। उसने जो देखा उसने उसे बेहद खुश कर दिया।

दीवारों को बच्चों के कार्टून से सजाया गया था और गत्ते से बना एक खिलौना-किला था। समीर ने कहा, "यह कमरा अब आपका और आपके आने वाले बच्चे के लिए है।"

शराब का स्वास्थ्य पर प्रभाव

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा शराब और स्वास्थ्य 2018 पर वैश्विक स्थिति रिपोर्ट शीर्षक से प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार डब्ल्यूएचओ पश्चिमी प्रशांत और दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्रों में प्रति व्यक्ति शराब की खपत में वृद्धि हुई है।

इन क्षेत्रों में चीन और भारत के अत्यधिक आबादी वाले देश शामिल हैं। चीन में, शराब की प्रति व्यक्ति खपत 2005 में 4.1 लीटर से बढ़कर 2016 में 7.2 लीटर हो गई है। भारत में शराब की प्रति व्यक्ति खपत 2005 में 2.4 लीटर से बढ़कर 2016 में 5.7 लीटर हो गई है।

साथ ही डब्ल्यूएचओ इंडिया ने भविष्यवाणी की है कि 2030 तक, मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के कारण देश को 1.03 ट्रिलियन अमरीकी डालर का आर्थिक नुकसान होगा और इन मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों का एक मेजबान शराब के दुरुपयोग से जुड़ा हुआ है।

#who Meri Pyaari Zindagi #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.