हर इंसान को मिले सामाजिक सुरक्षाः राजनाथ

हर इंसान को मिले सामाजिक सुरक्षाः राजनाथगाँव कनेक्शन

लखनऊ। केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा बुधवार को लखनऊ में 100 बिस्तरों वाले ईएसआई अस्पताल और ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन किया गया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार देश के गरीबों को स्वास्थ्य सुरक्षा मुहैया कराने पर जोर दे रही है। देश के हर इंसान को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना ही सरकार का लक्ष्य है ताकि कोई भी अपने भविष्य को लेकर चिंतित न रहे। 

केन्द्रीय गृहमंत्री ने कहा, “मनुष्य की आवश्यकता अब सिर्फ रोटी, कपड़ा औऱ मकान ही नहीं है बल्कि शिक्षा औऱ स्वास्थ्य भी है। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने देश के गरीब मजदूरों को बीमित करने का विचार दिया था औऱ इसे संसद में पास कराया था। 

केन्द्र सरकार ने हर किसी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए तीन अहम योजनाएं, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, अटल पेंशन योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना लागू की।” 

इस मौके पर श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बंडारू दत्तात्रेय ने कहा, “ईएसआई का लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा संगठित औऱ असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करना है। सरकार मजदूरों के हित के लिए बोनस बढ़ाने और न्यूनतम पेंशन लागू करने जैसे काम कर रही है।”

उन्होंने कहा, “ईएसआई अस्पतालों में आयुष की चिकित्सा भी प्रदान की जायेगी और साथ ही योगाकेन्द्र भी खोले जायेंगे। यही नहीं कानपुर में भी लखनऊ के जैसा ही 300 बेड के अस्पताल का शिलान्यास जल्द ही किया जायेगा।” इस मौके पर उन्होंने बताया कि वाराणसी में ईएसआई अस्पताल अभी राज्य सरकार चला रही है और अगर वो केन्द्र को दे दिया जाएं तो उसमें भी 50 बेड का सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल खोला जा सकता है। 

केन्द्र सरकार किसी भी संविदा के मजदूर को मिलने वाली न्यूनतम मजदूरी 10 हजार रुपये करने पर काम कर रही है ताकि मजदूर को उसकी वाजिब मजदूरी मिल सके।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top