IIT खड़गपुर की अनोखी मुहिम, पढ़ो कमाओ और पैसा लौटाओ

IIT खड़गपुर की अनोखी मुहिम, पढ़ो कमाओ और पैसा लौटाओIIT खड़गपुर की अनोखी मुहिम, पढ़ो कमाओ और पैसा लौटाओ

खड़गपुर। पैसे जुटाने के लिए हॉवर्ड के एक मॉडल की तर्ज पर IIT खड़गपुर ‘पढो…कमाओ…धन लौटाओ’ योजना शुरू करने जा रहा है। दरअसल केंद्र सरकार की तरफ से बजट कटौती के बाद IIT खड़गपुर ने ऐसा करने का फैसला किया है।

जॉब के बाद संस्थान को डोनेट करेंगे पैसे

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, ‘पढ़ो-कमाओ-लौटाओ’  योजना के तहत छात्र फ्री में अपनी पढ़ाई कर पाएंगे। लेकिन नौकरी मिलने के बाद उन्हें पढ़ाई पर खर्च का पैसा संस्थान को डोनेट करना होगा। इस योजना के बाद छात्र बिना किसी आर्थिक दबाव के अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे।

‘हर साल इकट्ठा हो सकते हैं 30 करोड़ रुपए’

IIT खड़गपुर के डायरेक्टर पार्था प्रतिम चक्रबर्ती का कहना है कि हमने छात्रों को कहा है कि जॉब पाने के बाद वो हर साल कम से कम 10 हजार रुपए दें। अगर हमारे 30 हजार पूर्व छात्र मिनिमम अमाउंट भी देते हैं, तो हम हर साल 30 करोड़ रुपए इकट्ठा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, 'अगर पूर्व छात्रों ने योगदान देना शुरू कर दिया तो हम एक नए मॉडल को बनाने में कामयाब हो सकते हैं। डायरेक्टर ने कहा कि यहां तक कि हार्वर्ड यूनिवर्सिटी भी अपने बजट का 60 फीसदी हिस्सा पूर्व छात्रों से ही पाती है।'

'HRD ने खुद फंड जुटाने को कहा'

पार्था ने बताया, "एचआरडी ने आईआईटी को दिए जाने वाले बजट में कटौती करते हुए खुद से फंड जुटाने को कहा है, सरकार एक स्टूडेंट पर हर साल 6 लाख रुपए खर्च करती है। हाल में ही सरकार ने अंडरग्रैजुएट कोर्स का वार्षिक शुल्क 90 हजार रुपए से बढ़ाकर 2 लाख रुपए कर दिया है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top