जस्टिस संजय मिश्रा बने यूपी के लोकायुक्त

जस्टिस संजय मिश्रा बने यूपी के लोकायुक्तगाँव कनेक्शन

इलाहाबाद। सुप्रीम कोर्ट ने रिटायर्ड जस्टिस संजय मिश्रा को यूपी का नया लोकायुक्त नियुक्त किया है। संजय मिश्रा इलाहाबाद हाई कोर्ट के पूर्व न्यायधीश हैं।

इससे पहले वीरेंद्र सिंह को उत्तर प्रदेश का लोकायुक्त नियुक्त करने के फैसले को वापस लेते हुए जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस प्रफुल्ल पंत ने कहा ये बहुत अफसोस वाली बात है कि एक लोकायुक्त की नियुक्ति के लिए संवैधानिक पदों पर जो लोग हैं, वो निष्कर्ष नहीं ले पा रहे। पिछले वर्ष16 दिसंबर को ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए रिटायर्ड जस्टिस वीरेंद्र सिंह को यूपी का लोकायुक्त नियुक्त किया गया था।

सुप्रीम कोर्ट ने लोकायुक्त की नियुक्ति के लिए अनुच्छेद 142 का इस्तेमाल किया था, ऐसा करके सर्वोच्च अदालत ने पहली बार किसी राज्य का लोकायुक्त नियुक्त किया था लेकिन उनकी नियुक्ति पर इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायधीश को ऐतराज था। लोकायुक्त की नियुक्ति न होने से नाराज सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री,राज्यपाल और इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को जमकर फटकार लगाई थी। आदेश जारी करने के बावजूद भी अंतिम दिन तक लोकायुक्त की नियुक्ति नहीं होने से नाराज सुप्रीम कोर्ट ने लोकायुक्त की नियुक्ति कर दी थी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top