कानपुर समेत तीन ज़िलों की 13 टेनरियों को बंद करने का आदेश

कानपुर समेत तीन ज़िलों की 13 टेनरियों को बंद करने का आदेशgaonconnection

कानपुर (भाषा)। प्रदूषण फैलाने और नियमों का पालन न करने पर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने आज कानपुर, उन्नाव और कानपुर देहात जिलों की 13 टेनरियों को बंद करने का आदेश कानपुर के प्रदूषण नियंत्रण कार्यालय को भेजा है। अब इन टेनरियों को बंद करने की कार्रवाई शुरु की जाएगी।

क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कानपुर के प्रभारी मो. सिकंदर ने बताया कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने आज उन्हें एक आदेश भेजा है जिसमें कानपुर के जाजमऊ की छह टेनरियों तथा उन्नाव और कानपुर देहात जिले की सात टेनरियों को बंद करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि सूची में कानपुर शहर की जो टेनरियां शामिल हैं, उनमें जाजमऊ की सिवान टेनरी, ओमेगा टेनरी, वासिफ टेनरी, लारी टेनरी, ओमेरा टेनरी तथा अमर ब्रदर्स टेनरी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि सीपीसीबी के अधिकारियों ने इसी वर्ष मई माह के अंतिम सप्ताह में कानपुर तथा दो अन्य जिलों में टेनरियों की जांच की थी, जिसमें बहुत सी गड़बड़ियां पाई गयी थीं। सीपीसीबी ने परीक्षण के लिए टेनरियों से कच्चे माल और तैयार माल के नमूने भी लिये थे। सिकंदर ने बताया कि इन टेनरियों को पहले नोटिस भी दिए जा चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद सुधार न होने पर सीपीसीबी ने इन्हें बंद करने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि अब जिला प्रशासन की मदद से इन टेनरियों को बंद करने की प्रक्रिया जल्द शुरु की जायेगी।

Tags:    India 
Share it
Top