खेलों के सबसे बड़े महाकुंभ #RIO ओलंपिक का शानदार आग़ाज़

खेलों के सबसे बड़े महाकुंभ #RIO ओलंपिक का शानदार आग़ाज़खेलों के सबसे बड़े महाकुंभ #RIO ओलंपिक का शानदार आग़ाज़

रियो डी जेनेरियो। रियो ओलंपिक का रंगारंग उद्घाटन समारोह ब्राजील के माराकाना स्टेडियम में हुआ। स्टेडियम में उद्घाटन समारोह को देखने के लिए बड़ी तादात में लोग जमा हुए। पूरे ओलंपिग सेरेमनी में ब्राजील की संस्कृति और परंपरा का अनोखा रंग देखने को मिला। ब्राज़ील ने मराकाना स्टेडियम में अपनी समृद्ध संस्कृति और इतिहास का प्रदर्शन किया। रोशनी, संगीत और नृत्यों के ज़रिए ब्राज़ील की रंगारंग संस्कृति और विविधता का जश्न मनाया गया। भारतीय समय अनुसार सुबह 4 बजे ओलंपिग सेरेमनी की शुरुआत हुई। 

अभिनव बिंद्रा ने की भारतीय दल की अगुवाई

भारतीय दल 95वें नंबर पर आया। बीजिंग ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा भारतीय सदस्यों के ध्वज वाहक थे। #RIO ओलंपिक में 28 खेलों में कुल 306 स्पर्धाओं में खिलाड़ी भाग लेंगे। और 206 देशों के 11,000 से ज्यादा एथलीट रियो ओलंपिक में अपने किस्मत आज़माएंगे।

दुनिया को ग्लोबल वार्मिंग से बचाने का संदेश 

#RIO ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में दुनिया को ग्लोबल वार्मिग के कहर से बचाने के संदेश दिया गया। 31वें ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले 200 से अधिक देशों के 10 हजार खिलाड़ियों और अधिकारियों को एक-एक पौधा लगाने की जिम्मेदारी दी गई है। उद्घाटन समारोह के दौरान ही इन खिलाड़ियों और अधिकारियों को पौधे सौंपे गए। #RIO ओलंपिक में कुल 43 खेलों का आयोजन होगा। #RIO के 32 तथा पांच अन्य शहरों में स्थित आयोजन स्थलों में ये खेल आयोजित होंगे। ओलंपिक खेल पांच अगस्त से शुरू होकर 21 अगस्त तक चलेंगे। दक्षिण अमेरिका में पहली बार ओलंपिक का आयोजन हो रहा है। इसे समर ओलम्पिक के नाम से जाना जाता है और इसके ठीक बाद #RIO में ही पैरालम्पिक खेलों का आयोजन किया जाएगा।

Tags:    India 
Share it
Top