आम के फल में लगने वाले फ्रूट फ्लाई कीट से बिना रासायनिक कीटनाशक ऐसे करें बचाव

फ्रूट फ्लाई से आम को बचाने के लिए किसान हज़ारों रुपए के कीटनाशक का छिड़काव करते हैं; जबकि बिना किसी रसायन के इनका प्रबंधन किया जा सकता है।

Dr SK SinghDr SK Singh   5 March 2024 8:50 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
आम के फल में लगने वाले फ्रूट फ्लाई कीट से बिना रासायनिक कीटनाशक ऐसे करें बचाव

अक्सर गूदेदार पका आम भी खाने की प्लेट पर काटते ही मजा किरकिरा कर देता है। आम को काटते ही गूदे में केवल कीट के लार्वा ही दिखाई देते हैं।

ये फल मक्खी यानी फ्रूट फ्लाई से खराब फल की निशानी है। आम की खेती में इस रोग से किसानों को कितना नुकसान होता है यह बताने की ज़रूरत नहीं है।

कभी-कभी जब आम पक जाता है और अगर इसे ठीक से प्रबंधित नहीं किया गया तो, बड़ा नुकसान हो जाता है।

क्या है फल मक्खी (फ्रूट फ्लाई)

फ्रूट फ्लाई का वयस्क और लार्वा-मैगॉट फलों को नुकसान पहुँचाते हैं। अंडे देने वाली मादा फल को छेद देती है, जिससे फल की सतह पर निशान और छेद हो जाते हैं। लार्वा के खाने की वजह से फल समय से पहले गिर जाते हैं और उसके गूदे नष्ट हो जाते हैं। फल आखिर में सड़ जाता है।

फल मक्खियों के अंडे छोटे, सफेद और पतले होते हैं। इन्हें 37 अंडों तक के समूहों में रखा जाता है। वे 2-4 दिनों के भीतर हैच करके लार्वा बनाते हैं। लार्वा बेलनाकार, लम्बी, संकुचित, और सिर पर उनके मुँह के हुक के साथ कुछ नीचे की ओर घुमावदार होते हैं।


लार्वा फल के माध्यम से सुरंग बनाते हैं और फल के अंदर भोजन करना जारी रखते हैं। वे रेंगने के बजाय कूदते हैं।

लार्वा से प्यूपा तैयार होते हैं, तो वे फल से निकलते हैं और ज़मीन पर गिर जाते हैं। प्यूपा मेजबान पौधे के नीचे की मिट्टी में रहता है। प्यूपा का चरण लगभग 10 दिनों का होता है। वयस्क फल मक्खियाँ बहुत छोटे कीट होते हैं जो विभिन्न पौधों के ऊतकों में अपने अंडे देते हैं। चौड़े सिर, काले या फौलादी हरे या नीले रंग के शरीर, चमकीले हरे से नीले रंग की आंखें, और पंख जो आमतौर पर भूरे या काले रंग के होते हैं। फल मक्खी कई प्रकार के होते हैं , लेकिन यहाँ पर विस्तार से चर्चा न करके प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

फल मक्खी का बिना रसायनों के प्रबंधन

शस्य क्रिया द्वारा फल मक्खी (फ्रूट फ्लाई ) का प्रबंधन

1. कुबड़े (डिंपल) वाले फलों को और रस निकल रहे फलों को छाट कर हटा दें। यह विधि अधिक प्रभावी है, हालाँकि ज़मीन से सड़े हुए फलों को चुनने की तुलना में ज़्यादा मेहनत का काम होता है; क्योंकि हो सकता है कि मैगॉट्स ने फलों को पुतले (प्युपेट होने के ) के लिए छोड़ दिया हो।

2. फल की तुड़ाई जल्दी करें जब फल हरा हो (सही परिपक्वता पर) उसी अवस्था में फल की तुड़ाई करनी चाहिए। इस समय फसल पर फल मक्खी के हमले की संभावना नहीं होती है।

3. अधिक पके फल को चुन कर खेत से बाहर कर दें। फल मक्खियों के लिए ये अच्छे प्रजनन स्थल हैं।

4. फसल और खेत की सफाई करते रहें। गिरे और क्षतिग्रस्त पके फलों को इकट्ठा करके नष्ट कर दें। एकत्रित क्षतिग्रस्त फलों को खाद के ढेर में न डालें, इसके बजाय सूअर या मुर्गी को खिलाएं, या संभावित प्रजनन स्थलों के सभी स्रोतों को खत्म करने के लिए ज़मीन में गाड़ दें।

ऐसे भी कर सकते हैं नियंत्रण

1. आम के फलों को कवर करें

आम के फलों को कवर करने के लिए बैग बनाएँ। बैग बनाने के लिए, 15 x 22 सेमी या 12.5 x 27.5 सेमी मापने वाले पुराने अखबारों को काटें। परतों को दोहरा (दोगुना) करें, क्योंकि एकल परत आसानी से टूट जाती है। आयताकार बैग बनाने के लिए चादरों के किनारों और नीचे को मोड़े और सिलाई या स्टेपल करें। किसी फल को बैग में रखने के लिए, उसे फुलाने के लिए बैग में फूंक मारें।

हर क्लस्टर पर एक छोड़कर, कुछ फलों को हटा दें। प्रति बैग एक फल डालें और फिर नारियल की रस्सी का उपयोग करके बैग को बंद कर दें या बैग के ऊपरी सिरे को स्ट्रिंग या तार से मजबूती से बांध दें। फल को बैग को छूने से रोकने के लिए बैग के निचले हिस्से को ऊपर की ओर धकेलें। अधिक से अधिक फलों तक पहुँचने के लिए सीढ़ी का प्रयोग करें। सीढ़ी को ज़मीन पर मजबूती से टिकाएं और बड़े और ऊंचे फलों के पेड़ों के लिए सीढ़ी को बड़ी शाखाओं पर मजबूती से बांधें या बांधें।

फूल खिलने के 55-60 दिनों के बाद या जब फल चिकन अंडे के आकार के होते हैं, तब आम के फल को लेना शुरू करें। प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग करते समय, नमी को सूखने देने के लिए तल को खोलें या कुछ छोटे छेद करें। प्लास्टिक की थैलियों में फंसी नमी क्षतिग्रस्त फलों को नुकसान पहुँचाती है या कवक और जीवाणु वृद्धि को बढ़ावा देती है जिससे फल रोग ग्रस्त होते हैं। प्लास्टिक भी फलों को गर्म कर देता है। सूखे पौधे के पत्तों से बने बैग प्लास्टिक के अच्छे विकल्प हैं।

फल की तुड़ाई के दौरान बैगों को हटा दें और उन्हें ठीक से डिस्पोज कर दें।

2. फ्रूट फ्लाई ट्रैप

फल मक्खी के प्रबंधन के लिए “फ्रूट फ्लाई ट्रैप” सबसे बढ़िया विकल्प है। प्रति हेक्टेयर 15-20 फेरोमेन ट्रैप लगाकर फ्रूट फ्लाई मक्खी को प्रबंधित किया जा सकता है।

इन ट्रैपों को निचली शाखाओं पर 3 से 6 फिट की ऊंचाई पर बांधना चाहिए। बांधने की अवस्था फल पकने से 60 दिन से पहले होना चाहिए और 6 से 10 सप्ताह के अंतराल पर नर की सुगंध बदलते रहना चाहिए। फेरोमन ट्रैप बाजार में भी मिलता है, खरीदकर आप प्रयोग कर सकते हैं।


अपना ट्रैप बनाने के लिए, आपको एक लीटर वाली इस्तेमाल की हुई प्लास्टिक की बोतलों की ज़रूरत होगी। गर्दन पर छेद करने के लिए लोहे की छड़ गरम करें। ढक्कन पर एक छेद भी करें, जो स्ट्रिंग या तार से गुजरने के लिए पर्याप्त हो। ढक्कन के छेद में एक तार डालें। चारा को बोतल के अंदर रखें। ताजा चारा अक्सर मक्खियों के लिए आकर्षक होता है।

फल मक्खी के लिए चारा क्या है

पके केले के छिलके को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर चीनी, मैदा और पानी के साथ मिला कर फल मक्खी के लिए चारा बना सकते हैं।

एक चम्मच वनीला एसेंस, दो बड़े चम्मच अमोनिया का मिश्रण, आधा कप चीनी और 2 लीटर पानी से फल मक्खी के लिए चारा बना सकते हैँ।

एक कप सिरका, दो कप पानी और एक बड़ा चम्मच शहद का मिश्रण घोलकर फल मक्खी के लिए चारा बनाएँ।

चीनी, सोया सॉस और अमोनिया का मिश्रण से फल मक्खी के लिए चारा बना सकते हैं।

पौधे के अर्क से करे फल मक्खी का प्रबंधन

तुलसी के पत्ते का अर्क (एक्सट्रेक्ट)

फल मक्खी प्रबंधन के प्रबंधन के लिए तुलसी के पत्ते का अर्क बनाते हैं। इसमें सबसे पहले 50 ग्राम तुलसी के पत्तों को पीस लेते हैं, उसे रात को 2-3 लीटर पानी में भिगो दें, सुबह उसे छान लें। इसके बाद 8-12 मिली तरल साबुन डालें, अच्छी तरह से हिलाएँ। इस घोल से कैटरपिलर, फल मक्खियाँ, लाल मकड़ी, चित्तीदार पत्ती भृंग इत्यादि कीड़े प्रबंधित होते हैं।

नीम के बीज का अर्क

फल मक्खी को नीम के बीज के अर्क से भी प्रबंधित कर सकते हैं। इसको बनाने के लिए छिले हुए नीम के बीजों को 3-5 किलोग्राम हल्के हाथों से पीस लें। पिसे हुए बीजों को मिट्टी के बर्तन में रखें। 10 लीटर पानी डालें।

मटके के मुँह को कपड़े से अच्छी तरह ढक कर 3 दिन के लिए ऐसे ही छोड़ दें। स्पष्ट अर्क पाने के लिए फिर छान लें। एक लीटर नीम के बीज के अर्क को 9 लीटर पानी में घोलें। 100 मिली साबुन डालें। अच्छी तरह से हिलाएँ। इस घोल से अधिकांश कृषि कीट प्रबंधित होते हैं।

#fruit fly mango farmer 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.