हरी मटर की खेती से कमाई के लिए इन बातों का रखें ध्यान

सर्दियों में उगाई जाने वाली मटर की खेती से किसानों की चार-पाँच महीनों में अच्छी कमाई हो जाती है, लेकिन कई बार छोटी सी लापरवाही से नुकसान भी उठाना पड़ जाता है।

Dr SK SinghDr SK Singh   7 Dec 2023 7:40 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
हरी मटर की खेती से कमाई के लिए इन बातों का रखें ध्यान

सब्ज़ी मटर, जिसे हरी मटर या गार्डन मटर भी कहा जाता है, विभिन्न बीमारियों के प्रति संवेदनशील है, जो भारत में सर्दियों के मौसम के दौरान उनकी वृद्धि और उपज को प्रभावित करते हैं। सफल खेती के लिए इन रोगों का प्रबंधन करना ज़रूरी हो जाता है।

सर्दियों की फसल में हरी मटर से किसानों को काफ़ी फायदा हो जाता है, जो घरेलू ख़पत और निर्यात दोनों में महत्वपूर्ण योगदान देती है। हालाँकि, मटर की खेती की सफलता विभिन्न बीमारियों से बचाव पर निर्भर है। इन बीमारियों के प्रभाव को कम करने और स्वस्थ मटर की फसल सुनिश्चित करने के लिए प्रबंधन ज़रूरी हो जाता है।

सब्ज़ी मटर के प्रमुख रोग और उनका प्रबंधन

पाउडरी मिल्ड्यू फफूंदी रोग (एरीसिपे पिसी) : पत्तियों पर सफेद पाउडर जैसे धब्बे, रुका हुआ विकास इस रोग के लक्षण हैं । इसके प्रबंधन के लिए प्रतिरोधी किस्मों का उपयोग करें, हवा के संचार के लिए उचित दूरी रखें और सल्फर फफूंदनाशकों का प्रयोग करें।

डाउनी मिल्ड्यू (पेरोनोस्पोरा विसिया) : इस रोग में पत्तियों की ऊपरी सतह पर पीलापन, निचली सतह पर बैंगनी रंग का मलिनकिरण दिखाई देता है। इस रोग के प्रबंधन के लिए इस रोग के प्रति प्रतिरोधी किस्में लगाएँ, सही सिंचाई पद्धतियाँ अपनाएँ और अगर जरुरी हो तो फफूंदनाशकों का प्रयोग करें।


एस्कोकाइटा ब्लाइट (एस्कोकाइटा पिसी) : इस रोग की वजह से पत्तियों पर गाढ़ा छल्ले के साथ काले घाव होते हैं जिससे पत्तियाँ गिर जाती हैं। इस रोग के प्रबंधन के लिए फसल चक्र, बीज उपचार, और फफूंदनाशकों का पत्तियों पर प्रयोग करना चाहिए।

फ्यूजेरियम विल्ट (फ्यूजेरियम ऑक्सिस्पोरम) रोग : इस रोग में मटर की पत्तियों का मुरझाना, निचली पत्तियों का पीला पड़ना और संवहनी मलिनकिरण होता है। इस रोग के प्रबंधन के लिए प्रतिरोधी किस्मों का उपयोग करें, फसल चक्र का अभ्यास करें, और मृदा सौरीकरण तकनीकों को नियोजित करें।

जड़ सड़न (राइज़ोक्टोनिया सोलानी) : इस रोग के प्रमुख लक्षण हैं जड़ों पर भूरे घाव, पौधों का मुरझाना। इसके प्रबंधन के लिए जल निकासी में सुधार करें, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का उपयोग करें और अगर आवश्यक हो तो फफूंदनाशकों का प्रयोग करें।

एफिड संक्रमण (विभिन्न प्रजातियाँ) : एफिड संक्रमण की वजह से पत्तियाँ मुड़ जाती हैं, विकास रुक जाता है , शहद जैसा स्राव होता है। इसके प्रबंधन के लिए प्राकृतिक शिकारियों को बढ़ावा दें, परावर्तक गीली घास का उपयोग करें और कीटनाशक साबुन का प्रयोग करें।

मटर एनेशन मोज़ेक वायरस (पीईएमवी) : इस रोग के प्रमुख लक्षण हैं पत्तियों पर मोज़ेक पैटर्न, रुका हुआ विकास। इस रोग के प्रबंधन के लिए वायरस-मुक्त बीजों का उपयोग करें, एफिड वैक्टर को नियंत्रित करें और संक्रमित पौधों को तुरंत हटा दें।


ठंड के मौसम में सब्ज़ी वाले मटर में रोगों के प्रबंधन के ज़रूरी उपाय

प्रतिरोधी किस्मों का चयन : क्षेत्र में प्रचलित आम बीमारियों के प्रति प्रतिरोधी मटर की किस्मों का चयन करें।

फसल चक्र : रोग चक्र को तोड़ने और मिट्टी-जनित रोगजनकों के संचय को कम करने के लिए फसलों का चक्रीकरण करें।

उचित दूरी : उचित वायु संचार के लिए पौधों के बीच पर्याप्त दूरी सुनिश्चित करें, जिससे पत्ते संबंधी बीमारियों का ख़तरा कम हो।

बीज उपचार : मृदा जनित रोगों से बचाव के लिए रोपण से पहले बीजों को फफूंदनाशकों से उपचारित करें।

अच्छी सिंचाई : रोग के विकास में सहायक जलभराव की स्थिति को रोकने के लिए अच्छी तरह से सिंचाई करें।

मृदा उपचार : मृदा जनित रोगज़नक़ों को कम करने के लिए रोपण से पहले मिट्टी को सौर ऊर्जा से उपचारित करें।

एकीकृत कीट प्रबंधन (आईपीएम): प्राकृतिक शिकारियों और उचित कल्चरल उपायों का उपयोग करके एफिड्स और अन्य कीटों को नियंत्रित करने के लिए आईपीएम प्रथाओं को अपनाएँ।

समय पर कटाई: वायरल रोगों के प्रभाव को कम करने के लिए मटर की कटाई सही समय पर करें। फसल कटाई के बाद की स्वच्छता अगले रोपण सीजन में बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए जरूरी है। फसल के अवशेषों को हटा दें और नष्ट कर दें।

BaatPateKi KisaanConnection Green Peas 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.