उत्तर प्रदेश में सरसों की फसल पर मौसम की मार; ऐसा ही रहा तो घट जाएगी पैदावार

सरसों के पौधों में फूल आने के दौरान हुई बेमौसम बरसात के बाद फरवरी में अचानक बढ़े तापमान ने सरसों की खेती को प्रभावित किया है। किसान फसलों के मुरझाने और खराब गुणवत्ता के उत्पादन की शिकायत कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के कानपुर से एक ग्राउंड रिपोर्ट।

Manish DubeyManish Dubey   28 Feb 2023 11:10 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

कानपुर, उत्तर प्रदेश। कानपुर जिले के नकटू गाँव में सरसों की उतनी पैदावार नहीं हुई है, जितनी होनी चाहिए थी। क्षेत्र के किसान सरसों की कटाई की तैयारी कर रहे हैं, और कुछ ने कटाई शुरू कर दी है।

देश में समय से पहले हीट वेव के आने से सरसों के किसानों के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। उत्तर भारत के गेहूं किसानों की तरह, जिन्हें इस वर्ष फसल उत्पादकता में गिरावट का डर सता रहा है, सरसों के किसानों को भी नुकसान होने की संभावना है।

“देखो यह पौधा कितना छोटा दिख रहा है, इसके बीज भी सेहतमंद नहीं होते हैं। इससे सरसों के तेल की गुणवत्ता पर भी असर पड़ेगा, "गाँव के 71 वर्षीय किसान राम आसरे ने गाँव कनेक्शन को बताया। उन्होंने कहा कि अनियमित मौसम-सरसों के फूलने के दौरान बेमौसम बारिश और उसके बाद तेज गर्मी-शायद यही कारण है कि ऐसा हो रहा है।

जनवरी और बारिश के तुरंत बाद तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया, जबकि आदर्श रूप से यह 25 से 30 डिग्री के बीच होना चाहिए। इससे सरसों झुलस गई और इससे सरसों के बीज की मात्रा और गुणवत्ता पर असर पड़ा है, जो आकार में बहुत छोटे हैं।

कानपुर जिले के धार मंगलपुर गाँव के सरसों किसान प्रकाश ने दो बीघे जमीन (1 बीघा = 0.25 हेक्टेयर) में सरसों की फसल लगाई थी और वह इस साल घाटे में चल रहे हैं। "जैसा कि आप देख सकते हैं, सरसों के पौधे की गुणवत्ता खराब है, "उन्होंने अपनी मुरझाई फसल की ओर इशारा करते हुए कहा।

भारत में ग्रीष्मकाल अभी दूर है, फिर भी इस वर्ष फरवरी की शुरुआत में बेमौसम गर्मी पड़ रही है, जब फसल अभी भी पक रही है। इससे उत्पादन और उत्पादकता दोनों पर असर पड़ने की आशंका है। गेहूं की फसल पहले से ही संकट में है और किसानों को उत्पादन में गिरावट का डर सता रहा है।

अचानक बढ़ गया तापमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने फसलों पर तापमान में अचानक वृद्धि के प्रतिकूल प्रभाव के प्रति आगाह किया है। आईएमडी द्वारा 26 फरवरी को जारी एक प्रेस बयान के अनुसार, “उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस अधिक है… अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है। ।

आईएमडी के बयान में आगे कहा गया है कि "इस उच्च दिन के तापमान से गेहूं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि गेहूं की फसल प्रजनन वृद्धि की अवधि के करीब पहुंच रही है, जो तापमान के प्रति संवेदनशील है। फूल आने और परिपक्व होने की अवधि के दौरान उच्च तापमान से उपज में कमी आती है। अन्य फसलों और बागवानी पर समान प्रभाव हो सकता है।"

पिछले साल भी, गर्मी की लहरें मार्च की शुरुआत में आई थीं, और इसने गेहूं, आम, सरसों, लीची आदि सहित कई फसलों को प्रभावित किया था।

बेमौसम बारिश और गर्मी ने सरसों किसानों की उम्मीदों पर पानी फेरा

किसान सरसों की पैदावार में गिरावट की उम्मीद कर रहे हैं। “जनवरी में जब सरसों के पौधे पर फूल खिले थे, तब बेमौसम बारिश हुई थी। फरवरी में अत्यधिक गर्मी के बाद असामान्य बारिश हुई। फसल को मौसम के सामान्य पैटर्न का चक्र नहीं मिला और इससे सरसों की फसल कमजोर हुई है, ”कानपुर देहात के जरगाँव गाँव के 59 वर्षीय कमलेश कुशवाहा ने कहा।

कुछ सरसों के पौधों की ओर इशारा करते हुए, जो पीले दिखाई दे रहे थे, उन्होंने कहा, “मुझे खुशी होगी अगर मैं फसल बोने में खर्च किए गए पैसे को वापस पा सकूं। मुझे किसी तरह के फायदे की उम्मीद नहीं है।” उनके मुताबिक पिछले साल उन्हें एक बीघे में करीब चार क्विंटल की फसल मिली थी। उन्होंने कहा, 'इस साल मुझे 2.45 क्विंटल से ज्यादा की उम्मीद नहीं है।'

राम आसरे के अनुसार, इस साल उनकी सरसों की फसल तीन क्विंटल से कम होने की उम्मीद है, जबकि उन्हें अपनी 1.5 बीघा जमीन से सामान्य चार क्विंटल की फसल होती है। उसके नुकसान की का पता तब चलेगा जब वह अपनी पूरी फसल काट लेंगे। हालांकि उन्होंने कहा, “उपज से लागत की वसूली नहीं होगी। मुझे अपने परिवार को खिलाने के लिए पैसे उधार लेने पड़ सकते हैं।

गर्मी फसल की पैदावार को कैसे प्रभावित करती है?

कृषि विज्ञान केंद्र कानपुर के अध्यक्ष अशोक कुमार ने पुष्टि की कि इस साल फूल आने के दौरान बेमौसम बारिश से सरसों की पैदावार प्रभावित हुई है।

“यह मान लेना सुरक्षित है कि इस बार किसानों को होने वाले नुकसान को इस साल लगभग 10 से 15 प्रतिशत नुकसान का सामना करना पड़ेगा। सटीक आंकड़े तब पता चल पाएंगे जब जिला मजिस्ट्रेट के अधीन समिति नुकसान का आकलन करेगी और इसकी घोषणा करेगी," अशोक कुमार ने गांव कनेक्शन को बताया। उन्होंने कहा कि ऐसा होने के बाद ही किसानों को मुआवजे का मामला सामने आएगा।

भारत में ग्रीष्मकाल अभी दूर है, फिर भी इस वर्ष फरवरी की शुरुआत में बेमौसम गर्मी पड़ रही है, जब फसल अभी भी पक रही है। इससे उत्पादन और उत्पादकता दोनों पर असर पड़ने की आशंका है।

अशोक कुमार के मुताबिक, सरसों की फसल 1 अक्टूबर से 20 अक्टूबर के बीच बोई जाती है और करीब 60 से 70 दिनों में यानी दिसंबर के आसपास जनवरी के पहले हफ्ते में फूल तैयार हो जाती है। फसल फरवरी के अंत और मार्च की शुरुआत में कटाई के लिए तैयार हो जाती है। इस बार बारिश ने फूलों पर अपना प्रभाव डाला।

जनवरी और बारिश के तुरंत बाद तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया, जबकि आदर्श रूप से यह 25 से 30 डिग्री के बीच होना चाहिए। इससे सरसों झुलस गई और इससे सरसों के बीज की मात्रा और गुणवत्ता पर असर पड़ा है, जो आकार में बहुत छोटे हैं।

मौसम की मार का असर खेतिहर मजदूरों पर भी पड़ा है। “हम दिन-रात काम करते हैं और फ़सल का इंतज़ार करते हैं। लेकिन आप खुद देख सकते हैं कि इस साल फसल कितनी खोखली और अधूरी रही है, "जरगाँव की खेतिहर मजदूर कोमल ने गाँव कनेक्शन को बताया। “हमें इस साल उपज में कोई हिस्सा नहीं मिलेगा। मालिक यह सब अपने पास रखेंगे और हमें अपनी मजदूरी से ही काम चलाना पड़ेगा, ”कोमल ने कहा।

पैदावार पर पड़ेगा असर

लू के जल्दी आने और सरसों की फसल पर असर से सरसों तेल की कीमतों में तेजी आ सकती है। कानपुर मंडी समिति की वरिष्ठ विपणन अधिकारी अर्चना भटनागर ने गाँव कनेक्शन को बताया, "सरसों की खरीद-बिक्री पर असर पड़ेगा।"

उनके मुताबिक सरसों की पैदावार में गिरावट से सरसों और सरसों के तेल की कीमतों में तेजी आ सकती है। "हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि क्या होता है। संकट के प्रति सरकार की प्रतिक्रिया के आधार पर चीजें स्पष्ट हो जाएंगी, ”उन्होंने आगे कहा।

उत्तर भारत में सरसों की बड़े पैमाने पर खेती की जाती है। राजस्थान 46.06 प्रतिशत के साथ सरसों की खेती में अग्रणी है, इसके बाद हरियाणा 12.60 प्रतिशत, मध्य प्रदेश 11.38 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश 10.49 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल 7.81 प्रतिशत के साथ है।


इस साल जनवरी की शुरुआत में, एक भयंकर शीत लहर और जमीनी पाले ने राजस्थान में सरसों की फसल को भारी नुकसान पहुंचाया था। किसानों ने अपनी सरसों की फसल को 40 फीसदी नुकसान होने की शिकायत की है। गाँव कनेक्शन ने इसकी खबर दी थी। और अब, उत्तर प्रदेश में शुरुआती लू ने सरसों की फसल को प्रभावित किया है।

शुरुआती गर्मी के कारण उपज कम होने की समस्या के अलावा किसानों को आवारा पशुओं के खतरे से भी जूझना पड़ रहा है। “हमें अपनी फसलों पर नज़र रखते हुए पूरी रात शाम सात बजे से सुबह छह बजे तक जागना पड़ता है। जैसे-जैसे फसल कटने के लिए तैयार होती है, आवारा पशुओं के उन्हें रौंदने या उन्हें चरने का खतरा बढ़ जाता है," जरगाँव के रामचंद्र गाँव कनेक्शन को बताते हैं।

“इस बार मौसम ने ऐसा खेल खेला है की हम लोगों क़ो आफत दिखाई दे रही है। मैने 5 परसेंट के ब्याज पर 10 हजार कर्ज लेकर फ़सल लगाई थी। लगता नहीं कि मैं इसे चुका पाऊंगा, "रामचंद्र ने निराशा में कहा।

#heatwave Mustard #kanpur #uttarpradesh #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.