पपीते की फसल में इस्तेमाल करिए ये खाद, मिल सकता है बंपर उत्पादन

पपीते का उत्पादन बढ़ाना है तो मिट्टी की उर्वरक क्षमता को बढ़ाना होगा। ऐसे में मिट्टी की संरचना में सुधार करने और उर्वरक क्षमता बढ़ाने के लिए ह्यूमिक एसिड किसी वरदान से कम नहीं है।

Dr SK SinghDr SK Singh   26 April 2024 10:43 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
पपीते की फसल में इस्तेमाल करिए ये खाद, मिल सकता है बंपर उत्पादन

पपीते की खेती में ह्यूमिक एसिड से न सिर्फ पैदावार अच्छी हो सकती है बल्कि गुणवत्ता भी बेहतर होती है।

जी हाँ, ह्यूमिक एसिड सड़ चुके कार्बनिक पदार्थों से मिलने वाला वो प्राकृतिक कार्बनिक पदार्थ है, जिससे एक दो नहीं, कई फायदे किसान को मिल सकते हैं। यही वजह है कि ये पपीता के किसानों को काफी आकर्षित कर रहा है।

ये पर्यावरणीय तनावों के प्रति अधिक प्रतिरोध में योगदान देता है।

ह्यूमिक एसिड का प्रयोग जैविक खेती में भी किया जा सकता है। इससे होने वाले लाभ के बारे में अभी तक बहुत कम किसानों को पता है, जबकि पौधों के वानस्पतिक वृद्धि की अवस्था में इसके प्रयोग से अप्रत्याशित लाभ मिलता है।

पपीता (कैरिका पपीता) एक उष्णकटिबंधीय फल फसल है जो अपने स्वादिष्ट और पौष्टिक फलों के लिए दुनिया भर में उगाई जाती है। यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इसे स्वस्थ आहार के लिए मूल्यवान बनाता है। पपीते के पौधे अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और भरपूर धूप वाली गर्म जलवायु में पनपते हैं। हालाँकि, किसी भी अन्य फसल की तरह, पपीते की खेती को मिट्टी के क्षरण, पोषक तत्वों की कमी और कीट और रोग के दबाव जैसी विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।


ह्यूमिक एसिड क्या है?

ह्यूमिक एसिड कार्बनिक अणुओं का एक जटिल मिश्रण है, जो पौधे और पशु अवशेषों के अपघटन के माध्यम से बनता है। यह मिट्टी, पीट, कोयला और जल निकायों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। ये ह्यूमिक पदार्थों से भरपूर होता है, जिसमें ह्यूमिक एसिड, फल्विक एसिड और ह्यूमिन शामिल हैं। ये पदार्थ मिट्टी की उर्वरता, पोषक चक्र और पौधों की वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ह्यूमिक एसिड तैयार करने की विधि

ह्यूमिक एसिड को आप खुद भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए दो साल पुराने गोबर के उपले या कंडे, 25 से 30 लीटर पानी और करीब 50 लीटर की क्षमता वाले ड्रम की आवश्यकता होती है।

इसे तैयार करने के लिए ड्रम में सबसे पहले गोबर के उपले और कंडे भरें। इसके बाद ड्रम में 25 से 30 लीटर पानी भर कर सात दिनों तक ढक कर रखें। सात दिनों बाद ड्रम के पानी गहरे लाल से भूरे रंग में बदल जाएगा। इसके बाद ड्रम से सभी कंडों को निकाल कर पानी को किसी कपड़े से छान लें। इस पानी को ह्यूमिक एसिड के तौर पर प्रयोग करें।

पपीते की खेती में ह्यूमिक एसिड के इस्तेमाल के फायदे

जब पपीते की खेती में शामिल किया जाता है, तो ह्यूमिक एसिड मिट्टी और पौधों दोनों को कई तरह से लाभ पहुँचाता है।


What is the best organic fertilizer for papaya tree?

What is the fertilizer requirement for papaya?

What is the yield of papaya per acre?

पपीते के पेड़ के लिए सबसे अच्छा जैविक खाद कौन सा है?

14 14 14 उर्वरक का उपयोग किस लिए किया जाता है?

पपीता का उत्पादन कैसे बढ़ाएं?

मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार

ह्यूमिक एसिड एकत्रीकरण को बढ़ावा देकर मिट्टी की संरचना को बढ़ाता है, जिससे मिट्टी की छिद्रता, वातन और जल धारण क्षमता में सुधार होता है। यह रेतीली मिट्टी में नमी और पोषक तत्वों को बनाए रखने में मदद करता है और चिकनी मिट्टी में जल निकासी को बढ़ाता है, इस प्रकार पपीते की जड़ के विकास के लिए एक इष्टतम वातावरण बनाता है।

पोषक तत्वों की उपलब्धता और अवशोषण

ह्यूमिक एसिड आयरन, जिंक, मैंगनीज और कॉपर जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों को अवशोषित करता है, जिससे वे पपीते के पौधों के लिए अधिक उपलब्ध हो जाते हैं। इससे पोषक तत्वों का अवशोषण और आत्मसात बेहतर होता है। इसके अलावा ह्यूमिक एसिड मिट्टी में सूक्ष्मजीवी गतिविधि को उत्तेजित करता है, जो पोषक तत्वों के चक्रण और उपलब्धता को और बढ़ाता है।

तनाव सहनशीलता

ह्यूमिक एसिड से उपचारित पपीते के पौधे विभिन्न पर्यावरणीय तनावों जैसे सूखा, लवणता और अत्यधिक तापमान के प्रति सहनशीलता बढ़ाते हैं। ह्यूमिक एसिड पौधों को एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि और आसमाटिक विनियमन सहित उनकी शारीरिक और जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं को बढ़ाकर तनाव से निपटने में मदद करता है।

जड़ विकास

ह्यूमिक एसिड का उपयोग पपीते के पौधों में जड़ वृद्धि और प्रसार को बढ़ावा देता है। पोषक तत्वों और पानी के अवशोषण और पूरे पौधे की शक्ति के लिए स्वस्थ जड़ प्रणाली जरुरी है। जड़ विकास को उत्तेजित करके, ह्यूमिक एसिड मजबूत और लचीले पपीते के पौधों की स्थापना में योगदान देता है।

रोग में कमी

ह्यूमिक एसिड में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण पाए गए हैं, जो पपीते के पौधों को प्रभावित करने वाले मिट्टी जनित रोगजनकों और पर्ण रोगों के दमन में मदद करते हैं। पपीते के पौधों के समग्र स्वास्थ्य और लचीलेपन में सुधार करके, ह्यूमिक एसिड रोगों के प्रति उनकी संवेदनशीलता को कम करता है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक उपज और बेहतर फल की गुणवत्ता होती है।

पपीते की खेती में ह्यूमिक एसिड का प्रयोग कैसे करें?

ह्यूमिक एसिड को पपीते के पौधों पर विभिन्न तरीकों से लगाया जा सकता है, जिसमें मिट्टी को भिगोना, पत्तियों पर छिड़काव, उर्वरता और बीज उपचार शामिल हैं।

ह्यूमिक एसिड 12 प्रतिशत का प्रयोग निम्नलिखित तरीके से किया जा सकता है।

मिट्टी में प्रयोग करने की विधि

एक लीटर ह्यूमिक एसिड 12 प्रतिशत एक एकड़ के लिए पर्याप्त है। इसका उपयोग अकेले या अन्य उर्वरक के साथ या ड्रिप सिंचाई के माध्यम से किया जा सकता है।

पर्णीय छिड़काव

फूलों के आने से पहले या सक्रिय वानस्पतिक अवस्था में, सुबह या शाम को सभी फसलों के लिए मासिक अंतराल पर ह्यूमिक एसिड @ 2-3 मिलीलीटर / लीटर पानी का छिड़काव कर सकते है।

बीजोपचार

बुवाई से कम से कम 1 घंटा पहले पर्याप्त मात्रा में जल में ह्यूमिक एसिड 10 मिली/किलोग्राम बीज को भिगो दें।

#papaya farming #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.