कप्तान को थाने में हर जगह मिली गड़बड़ी

कप्तान को थाने में हर जगह मिली गड़बड़ीgaonconnection

इटावा। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एन कोलांचि अचानक थाना बसरेहर का निरीक्षण करने जा पहुंचे। आकस्मिक रूप से पहुंचे पुलिस कप्तान ने जब थाना का हाल देखा तो उन्होंने गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने थानों में खड़े वाहनों की तितर-बितर स्थिति पर गहरी नाराजगी जताई। इतना ही नहीं उन्होंने जब थानाध्यक्ष से थाना में रजिस्टरों की जानकारी मांगी तो वह जवाब नहीं दे सके।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अचानक थाना बसरेहर पहुंचे और हवालात का निरीक्षण किया। हवालात में एक वारंटी अभियुक्त बंद था। जिसकी सूचना हेड मोहर्रिर द्वारा कन्ट्रोल रूम को नहीं दी गयी। इस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी। गिरफ्तार किए गये वारंटी की सूचना कन्ट्रोल रूम या वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को न दिये जाने के संबंध में जांच के आदेश क्षेत्राधिकारी सैफई को दिये गये है।

अपराध रजिस्टर का अवलोकन किया गया तो कुछ अभियोगों के पर्चों का इन्द्राज रजिस्टर में नहीं पाया गया था। इस पर आपत्ति व्यक्त की गयी एवं क्षेत्राधिकारी को निर्देश दिये गये कि विवेचक की केश डायरी देख लें। यदि पर्चे नहीं काटे गये हैं तो उसके विरुद्व रिपोर्ट प्रेषित की जाए। निरोधात्मक कार्रवाई का विवरण देखने पर माह जून में गुण्डा एक्ट एवं गैग्स्टर एक्ट के अन्तर्गत कार्रवाई शून्य पायी गयी। इस पर प्रभारी निरीक्षक को स्पष्ट रूप से चेतावनी देते हुए कहा गया कि यदि निरोधात्मक कार्रवाई में सुधार नहीं किया गया तो आपके विरुद्ध विपरीत धारणा बनानी पड़ेगी।

पुलिस कप्तान ने भूमि/भवन विवाद रजिस्टर का अवलोकन किया गया तो उसमें आवेदक द्वारा प्रार्थना पत्र दिये जाने की तिथि एवं मोबाइल नम्बर अंकित नहीं थे। हिदायत दी गयी कि आवेदक से प्राप्त प्रार्थना पत्र की तिथि एवं उनका मोबाइल नम्बर अवश्य अंकित किया जाए। मालखाना रजिस्टर देखकर मालखाना मोहर्रिर से सबसे पुराने माल के बारे में पूछा गया तो जबाब नहीं दे सके।

Tags:    India 
Share it
Top