‘नवाब ब्रांड आम’की विदेशों में धमक 

Devanshu Mani TiwariDevanshu Mani Tiwari   27 April 2017 5:35 PM GMT

‘नवाब ब्रांड आम’की विदेशों में धमक आम किसानों को मिलेगा मुनाफाा।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। आम की खेती कर रहे किसानों को बेहतर दाम दिलवाने के लिए किसान मंडी परिषद खुद लखनऊ मंडलीय क्षेत्रों में किसानों से आम खरीद कर उसे अपने ब्रांड ‘नवाब मैंगो’ के तहत बेचने की तैयारी कर रहा है।

खेती किसानी से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

लखनऊ के आम निर्यातकों में शामिल बड़े व्यवसायी विनय शुक्ला हर वर्ष खुद की एक्सपोर्ट यूनिट के माध्यम से मंडी परिषद के रजिस्टर्ड आम नवाब का निर्यात जापान, अमेरिका, यूएई, ओमान और कुवैत जैसे देशों में करते हैं। इस वर्ष लखनऊ मंडलीय क्षेत्रों से बड़े स्तर पर किसानों का आम लिए जाने की बात कहते हुए निर्यातक विनय शुक्ला बताते हैं, “पिछले वर्ष नवाब ब्रांड के तहत प्रदेश में करीब 200 टन आम विदेशों में निर्यात किया गया। इस बार लखनऊ बेल्ट के दशहरी, लंगड़ा, सफेदा और अल्फांसो आमों को खरीदने के लिए ऑस्ट्रेलिया, कोरिया और ईरान जैसे देश भी आगे आए हैं। इसलिए पिछले साल की तुलना में प्रदेश में आम निर्यात में इजाफा होने की उम्मीद है।’’

प्रदेश में लखनऊ से वर्ष 2016 में 70.56 मीट्रिक टन और 26.13 मीट्रिक टन सहारनपुर से आम का निर्यात हुआ। इसमें दशहरी आम के साथ चौसा आम की भी खूब मांग रही। लखनऊ मंडलीय आम बेल्ट से अच्छे निर्यात को बढ़ावा देने के लिए नवाब मैंगो ब्रांड के अंतर्गत इस वर्ष मंडी परिषद बड़ी तादात में आम खरीद करने की तैयारी कर रहा है।

प्रदेेश में आम का निर्यात जून से शुरू हो जाता है। इसलिए अभी से ही मैंगो पैक हाउस में सारी तैयारियां सुनिश्चित की जा रही हैं। इस बार विदेशों से डेलिगेट भी लखनवी आम का ब्यौरा लेने के लिए पैक हाउस आ रहे हैं। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी यूपी में निर्यात अच्छा रहेगा।
मंजू मिश्रा, कृषि उपनिदेशक, लखनऊ मंडल

प्रदेश में इस बार नवाब आम के अच्छे निर्यात के बारे में कृषि उपनिदेशक लखनऊ मंडल मंजू मिश्रा ने बताया, ‘’प्रदेश में आम का निर्यात जून से शुरू हो जाता है। इसलिए अभी से ही मैंगो पैक हाउस में सारी तैयारियां सुनिश्चित की जा रही हैं। इस बार विदेशों से डेलिगेट भी लखनवी आम का ब्यौरा लेने के लिए पैंक हाउस आ रहे हैं। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी यूपी में निर्यात अच्छा रहेगा।’’ उद्यान विभाग उत्तर प्रदेश के मुताबिक, प्रदेश में 2.63 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में आम का उत्पादन होता है। यूपी में सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत, मेरठ, ज्योतिबाफूलेनगर, बुलंदशहर, हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी, लखनऊ, उन्नाव, प्रतापगढ़, बनारस और फैजाबाद जिलों में सबसे अधिक आम का उत्पादन होता है।

‘’पिछले वर्ष मंडी परिषद ने अपने नवाब ब्रांड में लखनऊ, बाराबंकी और उन्नाव जिलों के किसानों से 35 से 40 रुपए प्रति किलो के रेट पर आम खरीदा था। इस बार विभाग दादरी में भी अपना नया मैंगो पैक हाउस खोलने जा रही है। इससे प्रदेश के आम निर्यात को और मजबूती मिलेगी।” आम निर्यातक विनय शुक्ला ने आगे बताया।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top