लोहिया संस्थान के नए परिसर में बनेगा सुपर स्पेशियलिटी

लोहिया संस्थान के नए परिसर में बनेगा सुपर स्पेशियलिटीgaonconnection

लखनऊ। गोमतीनगर विस्तार के डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में सुपर स्पेशियलिटी बनेगा। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संस्थान को हस्तांतिरत 200 शैय्यायुक्त मातृ और शिशु चिकित्सालय में पीडियाट्रिक्स, आव्सटेट्रिक्स एंड गाइनकोलाजी, पीडियाट्रिक्स सर्जरी, रिप्रोडक्टिव मेडिसिन, इण्डोक्रायनोलाजी, इण्डोक्राइन सर्जरी, ट्रान्सफ्यूजन मेडिसिन, एनेस्थीसियोलाजी और रेडियोलाजी विभाग की स्थापना भी प्राथमिकता पर कराते हुए इसे सेंटर आफ एक्सीलेंस के रूप में बनाए जाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने गोमतीनगर विस्तार योजना के तहत डाॅ़ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान को आवंटित 20 एकड़ भूमि पर छात्रों, सीनियर रेजिडेंट, जूनियर रेजिडेंट के लिए हास्टल, आडिटोरियम, स्पोर्ट काम्पलेक्स, गेस्ट हाउस, कम्प्यूनिटी सेंटर, क्लब हाउस, फैकल्टी और नान फैकल्टी के आवास, पैरामेडिकल ट्रेनिंग इन्स्टीट्यूट एवं नर्सिंग कालेज का निर्माण प्राथमिकता पर कराए जाने को कहा है। उन्होंने आगे कहा कि नींद से सम्बन्धित अनेक विकारों का पता लगाने के लिए संस्थान के न्यूरोलाजी विभाग में इपीलेप्सी मानीटरिंग यूनिट और पालीसोम्नोग्राफी यूनिट जल्द स्थापित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि यूनिट स्थापित हो जाने पर प्रदेश में अपने तरह की प्रथम यूनिट होगी। इसके साथ ही उन्होंने संस्थान के गैर शैक्षणिक कर्मचारियों को वेतन, भत्ते व अन्य सुविधायें एसजीपीजीआई लखनऊ के समान लागू कराने की कार्यवाही प्राथमिकता पर कराने के भी निर्देश दिए।  

देहदान करने वाले आश्रितों को मलेगी 25 फीसदी छूट

देहदान करने वाले नागरिकों के आश्रितों को इलाज कराने में आर्थिक छूट मिलेगी। मुख्य सचिव ने बताया कि संस्थान में अध्ययनरत छात्रों के पठन-पाठन और शोध कार्यों के लिए देहदान करने वाले नागरिकों के आश्रितों को संस्थान से चिकित्सा उपचार कराने पर उन्हें निर्धारित शुल्क में 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसके लिए उन्होंने जरूरी कार्यवाही पूरी करने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि संस्थान में दिन-प्रतिदिन आने वाले मरीजों व उनके साथ आने वाले तीमारदारों की सुविधा के लिए सुलभ इंटरनेशनल के माध्यम से शौचालयों की स्थापना कराने और संस्थान में उपलब्ध अन्य सभी शौचालयों की साफ-सफाई और अनुरक्षण भी सुलभ इंटरनेशलन के माध्यम से कराया जाए। 

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top