मैगी प्रभाव: एफएसएसएआई की नूडल्स के लिए नये नियमों की योजना

मैगी प्रभाव: एफएसएसएआई की नूडल्स के लिए नये नियमों की योजनाgaonconnection, मैग्गी प्रभाव: एफएसएसएआई की नूडल्स के लिए नये नियमों की योजना

नई दिल्ली (भाषा)। खाद्य सुरक्षा नियामक एफएसएसएआई, तत्काल तैयार किये जा सकने वाले खाद्य नूडल्स और उसकी सामग्री के नये गुणवत्ता मानक तय करने की योजना बना रही है।

सूत्रों के अनुसार भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकार (एफएसएसएआई) इंस्टेन्ट नूडल्स के मानकों में अधिक स्पष्टता लाने के लिए नये अधिनियमों पर काम कर रहा है। यह पहला मौका है जब एफएसएसएआई केवल इंस्टेन्ट नूडल्स के लिए मानकों को तैयार कर रहा है। इससे पूर्व नूडल्स सहित पकाने के लिए तैयार तमाम उत्पादों के लिए एक आम मानक ही था।

सूत्रों ने बताया कि नये सुरक्षा मानकों में अधिक स्पष्टता लाये जाने की संभावना है जिसके तहत मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) और ‘ऐश कंटेंट' की अनुमतियोग्य सीमा को स्पष्ट किया जायेगा। इस नियम में स्वाद सृजित करने वाले तत्वों के संदर्भ में भी स्पष्ट मानकों को तय किया जायेगा।

पिछले वर्ष जून में एफएसएसएआई ने मैग्गी में सीसा की अधिक मात्रा और एमएसजी तत्व की उपस्थिति के आरोप को लेकर मैग्गी नूडल्स को प्रतिबंधित कर दिया था। 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.