कहीं 2012 की तरह ही न हो इस बार बॉलीवुड की दिवाली

कहीं 2012 की तरह ही न हो इस बार बॉलीवुड की दिवालीइस दिवाली पर अजय देवगन की ‘शिवाय’ और करण जौहर की ‘ऐ दिल है मुश्किल’ घमासान को तैयार हैं।

हर किसी की तरह बॉलीवुड को भी दिवाली का बेसब्री से इंतजार रहता है। पूरे साल का सबसे खास मौका होता है जब बॉक्सऑफिस पर कमाई के सबसे ज्यादा सुनहरे मौके होते हैं इसलिए हर डायरेक्टर-प्रोड्यूसर की निगाहें इस खास दिन पर टिकी होती हैं। हर बार इस खास अवसर पर फिल्म रिलीज को लेकर फिल्ममेकर्स के बीच होड़ होती है। इस साल भी बॉलीवुड फैंस 28 अक्टूबर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस साल दिवाली पर अजय देवगन की ‘शिवाय’ और करण जौहर की ‘ऐ दिल है मुश्किल’ घमासान को तैयार है। हालांकि दोनों ही फ़िल्में अलग-अलग जॉनर की हैं, लेकिन दोनों ही फ़िल्मों में स्टार पावर का भी असर होगा।

‘ऐ दिल’ और ‘शिवाय’ के बीच जंग में पहले पलड़ा ऐ दिल का भारी लग रहा था। करण जौहर की मल्टीस्टारर फिल्म में रणबीर-ऐश की पहली बार जोड़ी देखने के लिए दर्शक इंतजार कर रहे थे। इसके अलावा फिल्म के गीत भी काफी पसंद किए जा रहे थे लेकिन उड़ी हमलों के बाद पाकिस्तानी कलाकारों को लेकर फिल्म पर मुश्किल के बादल छा गए। मुश्किलें इतनी बढ़ी कि फिल्म के रिलीज पर ही संशय होने लगा। हालांकि समय के साथ आखिरकार फिल्म को राहत की सांस मिली। हालांकि इस दौरान शिवाय के ट्रेलर, गाने और प्रमोशन ने दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित किया। इस बार ‘शिवाय’ देखने में भी लोगों की काफी दिलचस्पी है। इस वजह से इस साल फिर दर्शक बंटेंगे और दोनों ही फ़िल्मों के बिज़नेस के प्रभावित होने की आशंका भी है। वैसे बता दें यह पहला मौक़ा नहीं है, जब दिवाली के मौके पर दो बड़ी फ़िल्में आपस में टकरा रही हैं।

2011 में सोलो रिलीज हुई थी ‘रा.वन’

दिवाली भले ही एक अच्छी बॉक्स ऑफिस ओपनर के लिए धमाकेदार तारीख मानी जाती हो, लेकिन बॉलीवुड के बड़े-बड़े स्टार वाली फ़िल्म भी दीवाली पर औंधे मुंह गिरी है। पांच साल के आंकड़ों पर गौर किया जाए, तो 26 अक्टूबर 2011 की दिवाली में शाहरुख़ खान की मोस्ट अवेटेड फ़िल्म ‘रा.वन’ सोलो ही रिलीज़ हुई। फिल्म ने 18 करोड़ की ओपनिंग के साथ लाइफ़ टाइम कलेक्शन 118 करोड़ का किया था लेकिन अगले साल बॉलीवुड को एक गहरा सबक मिला।

2012 में मिला बॉलीवुड को सबक

साल 2012 की दिवाली में यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी शाहरूख़ ख़ान, कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा स्टारर फ़िल्म ‘जब तक है जान’ के साथ अजय देवगन, संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा और जूही चावला स्टारर फ़िल्म ‘सन ऑफ़ सरदार’ आपस में भिड़ गई थी। जहां ‘जब तक है जान’ को 15 करोड़ की ओपनिंग मिली और फ़िल्म का लाइफ टाइम कलेक्शन 120 करोड़ का रहा। वहीं ‘सन ऑफ़ सरदार’ को 10 करोड़ की ओपनिंग मिली और फ़िल्म 105 करोड़ की लाइफ टाइम की कमाई करने में सफल रही। इस रिलीज़ के चलते अजय देवगन और यशराज बैनर के बीच हुए झगड़े ने खूब सुर्खियां बटोरी थी। दोनों ही फ़िल्मों को बॉक्स ऑफिस पर नुकसान उठाना पड़ा था।

दिवाली पर हैप्पी न्यू ईयर

साल 2014 में शाहरूख़ ख़ान, दीपिका पादुकोण, अभिषेक बच्चन, बमन ईरानी, सोनू सूद और जैकी श्रॉफ जैसे सितारों से सजी मल्टीस्टारर फ़िल्म ‘हैप्पी न्यू ईयर’ 24 अक्टूबर को सोलो रिलीज़ हुई। शाहरुख़ खान ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि 2014 की दिवाली उनकी दिवाली है। फ़िल्म को 45 करोड़ की ओपनिंग मिली, जबकि फ़िल्म का लाइफ टाइम कलेक्शन 203 करोड़ का रहा।

सूरज बड़जात्या के प्रेम को मिला दर्शकों का प्यार

इसी तरह साल 2015 की दिवाली निर्देशक सूरज बड़जात्या की सलमान खान और सोनम कपूर स्टारर फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ के नाम रही। 12 नवंबर को दिवाली के मौक़े पर रिलीज़ हुई इस फ़िल्म का इंतज़ार देशभर को था क्योंकि सूरज और सलमान की जोड़ी लंबे अंतराल के बाद वापस आ रही थी। सलमान की स्टार पॉवर की वजह से कोई फ़िल्म इसके सामने आने की हिम्मत नहीं जुटाई। ‘प्रेम रतन धन पायो’ को 44 करोड़ की ओपनिंग मिली और फ़िल्म 207 करोड़ का कलेक्शन के साथ हिट रही। वैसे इस फ़िल्म से ‘प्रेम रतन धन पायो’ की पूरी टीम को कमाई की उम्मीद बहुत ज़्यादा थी लेकिन साल 2016 में यह अघोषित समझौता टूटता हुआ नज़र आ रहा है।

बॉलीवुड ने एक सबक लिया और त्योहार पर दो बड़ी फ़िल्में के एक साथ रिलीज़ को लेकर ऐसी गलती दोबारा ना दोहराने की शर्त पर एक साइलेंट समझौता कर लिया। इसका असर भी हुआ। इसके बाद 31 अक्टूबर, 2013 की दिवाली पर रितिक रोशन की सुपर हिट फ्रेंचाइजी फ़िल्म ‘कृष 3’ रिलीज़ अकेले ही रिलीज़ हुई। ‘कृष3’ को 24 करोड़ की ओपनिंग मिली और फ़िल्म 240 करोड़ की लाइफ टाइम कमाई कर साल 2013 की सुपरहिट फ़िल्म साबित हुई।

अब ‘शिवाय’ और ‘ऐ दिल है मुश्किल’ जैसी मेगाबजट फिल्म के बीच जंग में देखना रोमांचक होगा कि फिल्म कौन किस पर भारी पड़ता है या फिर इसका हाल भी ‘जब तक है जान’ और ‘सन ऑफ सरदार’ जैसा होगा?

Share it
Top