एनएसएस के कार्यक्रम में आदिवासियों के ‘कर्मा नृत्य’ ने मोहा मन

एनएसएस के कार्यक्रम में आदिवासियों के ‘कर्मा नृत्य’ ने मोहा मनसमारोह में नृत्य करती छात्रा। 

दुद्धी(सोनभद्र)। वीडर गाँव के हिरेश्वर मंदिर परिसर में सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने पहुंची बनवासी सेवा आश्रम की सचिव शुभा प्रेम ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। छात्राओं ने कार्यक्रम में मनमोहक प्रस्तुती देकर लोगों का दिल जीत लिया, वहीं देशभर में प्रशिद्ध आदिवासी के कर्मा नृत्य भी प्रस्तुत हुआ।


मुख्य अतिथि शुभा प्रेम ने समारोह में आए लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे क्षेत्र में सेवा भाव की बहुत कमी है, जानकारी के अभाव में इस क्षेत्र में विकास नहीं हो पाया है।
शुभा प्रेम ने अपने सम्बोधन में ‘‘राष्ट्र के संस्कृति में अनेकता में एकता होने की बात बताई और सेवा एक भाव है सेवा हर पल एक हृदय रूप से कुछ सेवा करना ही सेवा है और उस सेवा को करते हुए अभ्यास होता है और ग्रामीण क्षेत्रो में सेवा करने क्षेत्र की विकास गति बढ़ती है। गांव में जातियों को लेकर समाज में टूट जाता है अगर हम समाज में टूटन को जोड़ना चाहते तो खुद में गलत सही देख कर समाज में सहयोग करे कभी टूटन नही होगा और एक दूसरे को पूरक होंगे।’’

आदिवासियों को लोकप्रिय कर्मा नृत्य करते छात्र-छात्राएं।


कार्यक्रम के अध्यक्षता प्राचार्य डॉ रामलोचन यादव ने किया और संबोधित करते हुए कहा कि समाज में अपने स्तर से विकास का काम करना अति आवश्यक है। छात्रों ने आदिवासियों का करमा नृत्य कर लोगो का मन मोह लिया। कार्यक्रम का संचालन दीपनारायण ने किया।


Share it
Top