नरगिस के नाम की जगह पत्र में कोडवर्ड का इस्तेमाल करते थे सुनील दत्त

Vineet BajpaiVineet Bajpai   25 April 2017 3:57 AM GMT

नरगिस के नाम की जगह पत्र में कोडवर्ड का इस्तेमाल करते थे सुनील दत्तसुनील दत्त।

लखनऊ। बॉलीवुड के महान अभिनेता सुनील दत्त का आज ही के दिन (25 मई 2005) निधन हुआ था। इस मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़े एक बड़े ही रोजक किस्से के बारे में बताने वाले हैं।

वैसे तो सुनील दत्त के जीवन से जुड़े तमाम रोचक किस्से हैं जिसमें से एक सबसे खास किस्सा यह है कि वो जब भी नरगिस को खत लिखते थे तो खत में उनके नाम की जगह पर कोडवर्ड का इस्तेमाल करते थे।

ईश्वर देसाई की किताब ‘डॉर्लिंगजीः द ट्रू लव स्टोरी ऑफ नरगिस एंड सुनील दत्त’ में दोनों के प्रेम संबंध की गहरी चर्चा है। इसमें लेखक ने नरगिस और सुनील दत्त के एक-दूसरे को लिखे पत्रों का अध्ययन भी किया है, जिसमें एक कमाल की बात सामने आती है।

चूंकि ये पत्र उन दिनों के हैं जब नरगिस और सुनील दोनों इंडस्ट्री में थे और शादी नहीं हुई थी। ऐसे में लेटर किसी और के हाथ लग जाए तो बात का बतंगड़ बन जाता था। इसलिए सुनील दत्त लेटर में नरगिस के लिए कोड नाम का प्रयोग करते थे। ज्यादातर लेटर में सुनील दत्त, नरगिस को 'पिया' लिखकर संबोधन करते थे। एक दो पत्रों में दोनों एक-दूसरे क लिए 'मार्लिन मुनरो' और 'एल्विस प्रिंसले' भी लिखा करते थे। आखिर के कुछ पत्रों में दोनों एक दूसरे को डार्लिंगजी लिखकर पत्र भेजना शुरू किया था।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top