महाराष्ट्र में हर महीने की 21 तारीख को मनाया जाएगा योग दिवस: मंत्री

महाराष्ट्र में हर महीने की 21 तारीख को मनाया जाएगा योग दिवस: मंत्रीgaonconnection

मुंबई (भाषा)। महाराष्ट्र सरकार ने तय किया है कि राज्य के सभी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में गर महीने की 21 तारीख को योग दिवस मनाया जाएगा।

राज्य स्कूल और उच्च शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने ऑर्ट ऑफ लिविंग, पतंजली योग समिति, समर्थ व्यायाम मंदिर भारत स्वाभिमान न्यास सहित अन्य योग संस्थानों के साथ हाल ही में बैठक की और 21 जून को जिला स्तर पर बड़े पैमाने से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के तरीकों पर चर्चा की। तावड़े ने कहा, ‘‘यह भी तय किया गया कि प्रत्येक वर्ष 12-21 जनवरी के बीच योग महोत्सव के आयोजन के लिए हर जिले में एक योग समिति का गठन किया जाएगा और राज्य स्तर पर गठित अन्य समितियां इनकी निगरानी और समन्वयन करेंगी।

तावडे ने कहा कि महोत्सव के इन 10 दिनों में स्कूल, कॉलेज, तकनीकी और मेडिकल कॉलेज जिला स्तर पर योग को लोकप्रिय बनाने में मदद करेंगे। उन्होंने योग संस्थाओं से अपील की कि वे योग चिकित्सा को बढ़ावा देने और उसे लोकप्रिय बनाने में मदद करें। तावडे ने कहा, ‘‘12 जनवरी, स्वामी विवेकानंद की जयंती देश भर में युवक दिवस के तौर पर मनाई जाती है। इसलिए इन 10 दिनों में, 12 से 21 जनवरी तक सभी स्कूलों और कॉलेजों को योग महोत्सव का आयोजन करना होगा और राज्य के 40,000 गाँवों में योग चिकित्सा को फैलाना होगा।''

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top