महंगाई पर लगाम कसने की चिंता सिर्फ केंद्र ही क्यों करे: पासवान

महंगाई पर लगाम कसने की चिंता सिर्फ केंद्र ही क्यों करे: पासवानमहंगाई पर लगाम कसने की ज़िम्मेदारी सिर्फ केंद्र की नहीं: पासवान

नई दिल्ली (भाषा)। खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने राज्यों से अपील की है कि वो भी महंगाई को रोकने में राज्य सरकार की मदद करें। खाद्य मंत्री ने कहा, ''महंगाई रोकने की ज़िम्मेदारी अकेले राज्य सरकार पर नहीं है इसके लिए राज्यों को भी अहम भूमिका निभानी होगी।''

रामविलास पासवान ने दाल के अलावा दूसरी खाद्यान्न कीमतों में इज़ाफ़ा करने से इंकार करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने दाल के अलावा कई अहम चीज़ों की कीमतों में बढ़ोतरी होने से रोकने के लिए कई उपाय किए हैं। 

खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि सरकार ने देश में दालों के बफर स्टाक को आठ लाख टन से बढ़ाकर 20 लाख टन कर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने दालों के बढ़ते मूल्यों को थामने के लिए ऐसे अल्पकालिक एवं दीर्घकालिक उपाय किये हैं जिससे आने वाले समय में दाल के दामों में काफी कमी आयेगी। उन्होंने कहा कि जो भी राज्य केंद्र से दाल मांग रहा है हम उसे उपलब्ध करा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्यों को जमाखोरों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करनी चाहिए और वैट आदि करों में कटौती करनी चाहिए। खाद्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकारें चाहें तो सीधे आयात भी कर सकती हैं।

दाल के अलावा किसी अन्य खाद्यान्न की कीमतें नहीं बढ़ने के मंत्री के दावे पर आपत्ति जताते हुए विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि पिछले दिनों कई चीजों की कीमतें बढ़ी हैं। इसलिए गलतबयानी के कारण मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार का मामला आ सकता है। इस पर पासवान ने कहा कि वो मामूली वृद्धि की बात नहीं कर रहे हैं जो कि समय के साथ बढ़ना स्वाभाविक है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top