मुम्बई की सड़कों पर अब नहीं चलेगी विक्टोरिया बग्गी

मुम्बई की सड़कों पर अब नहीं चलेगी विक्टोरिया बग्गीgaonconnection

मुंबई (भाषा)। मुंबई की सड़कों पर बेहद दयनीय हालत में ‘विक्टोरिया' खींचने वाले दो घोड़ों को पुलिस और पशु अधिकार कार्यकर्ताओं ने जब्त कर लिया है।

‘पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स' (पेटा) की ओर से जारी विज्ञप्ति में मंगलवार को बताया गया कि घोड़ों के शरीर पर घाव के बड़े-बड़े निशान थे और वे बेहद खराब हालत में थे और उनकी पसलियां और पेडू की हड्डियां उभरी हुई थीं। विज्ञप्ति के अनुसार, विक्टोरिया नामक यह बग्गी निषिद्ध क्षेत्रों में चल रही थी।

विज्ञप्ति के अनुसार, यह अभियान ‘भारतीय पशु कल्याण बोर्ड' (एडब्ल्यूबीआई) द्वारा अधिकृत विशेषज्ञों की टीम और पेटा के एक पशु चिकित्सक एवं एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) ‘एनिमल राहत' के पशु कल्याण अधिकारी के समर्थन से शनिवार को चलाया गया।

इन घोड़ों को गंभीर डिहाइड्रेशन, जोड़ों और नसों में सूजन और पैर संबंधी बीमारी थी। इससे एक सप्ताह पहले पुलिस ने बग्गी खींचने वाले तीन अन्य घोड़ों को जब्त किया था। पेटा ने बताया कि एडब्ल्यूबीआई से अधिकृत होने और पुलिस उपायुक्त (अभियान) अशोक दुधे से आदेश मिलने के बावजूद कुछ बग्गी चालकों ने जांच के दौरान टीम के सदस्यों को धमकी दी।

पुलिस ने पशुओं के खिलाफ क्रूरता की रोकथाम अधिनियम, 1960 के तहत बग्गी मालिकों और चालकों के खिलाफ गैर-संज्ञेय अपराध शिकायतें दर्ज की हैं। जब्त किए गए घोड़ों को परेल में ‘बॉम्बे सोसाइटी फॉर प्रिवेंशन ऑफ क्रूएल्टी टू एनिमल' अस्पताल भेजा गया।

Tags:    India 
Share it
Top