लड़कियां ये ख़बर जरुर पढ़ें, अगर आप अपना फोन दुकान से रिचार्ज कराती हैं तो सावधान हो जाएं

Swati ShuklaSwati Shukla   3 Feb 2017 6:20 PM GMT

लड़कियां ये ख़बर जरुर पढ़ें, अगर आप अपना फोन दुकान से रिचार्ज कराती हैं तो सावधान हो जाएंपुलिस ने भी महिलाओं से अपील की है कि वो ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन रिचार्ज कराएं। फोटो- प्रतीकात्मक

लखनऊ। अगर आप अपने घर के आसपास के किसी दुकान से मोबाइल फोन रिचार्ज करा रही हैं तो थोड़ा सावधान हो जाइए। हो सकता है आपका नंबर दुकानदार किसी को बेच दे, जिससे आप बाद में फोन पर छेड़खानी का शिकार हो सकती हैं। यूपी पुलिस ने ऐसे तीन दुकानदारों को गिरफ्तार किया है लड़कियों के नंबर लड़कों को बेचते थे।

उत्तर प्रदेश में महिलाओं के लिए चलाई जा रही वुमेन पावर लाइन पर लगातार मिल रही शिकायतों के बाद पुलिस ने तीन युवकों को गिरफ्तार किया है। ये रिचार्ज कराने आई लड़कियों के नंबर पैसे लेकर लड़कों को बेच देते थे। बताया जा रहा है यूपी ही नहीं देशभर में ऐसे शिकायतें आई हैं। लड़कियों के नंबर की कीमत उनकी सुंदरता के पैमाने पर तय होती थी।

पुलिस इस मामले की तह में जाएगी और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। हमारी कोशिश कि पता लगाएं कि आरोपी के पास तक महिला का नंबर पहुंचा कैसे।
दलजीत सिंह चौधरी, एडीजी, कानून व्यवस्था, यूपी

एडीजी कानून-व्यवस्था (यूपी) दलजीत सिंह चौधरी बताते है, “ पुलिस इस मामले की तह में जाएगी और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। हमारी कोशिश कि पता लगाएं कि आरोपी के पास तक महिला का नंबर पहुंचा कैसे।” उन्होंने कहा अगर फोन पर परेशान किया जा रहा है तो महिलाएं तुरंत 1090 पर कॉल करें। पुलिस के मुताबिक रिचार्च दुकान से नंबर बेचे जाने के 100 मामले सामने आए हैं।

वुमेन पावर लाइऩ पर 15 नवंबर 2012 से 31 दिसंबर 2016 के बीच कुल 661129 शिकायतें दर्ज कराई गईं। इनमें से 582854 शिकायतें टेलीफ़ोन पर परेशान करने को लेकर थीं।

वुमेन पावर लाइऩ 1090 पर लगातार इस तरह कि शिकायतें बढ़ रही हैं, जिसमें लड़कियों को अनजाने नंबर से कॉल आती हैं। महिला हेल्पलाइन पर 15 नवंबर 2012 से 31 दिसंबर 2016 के बीच कुल 661129 शिकायतें दर्ज कराई गईं। इनमें से 582854 शिकायतें टेलीफ़ोन पर परेशान करने को लेकर थीं।

महिला पावर लाइन की गाइड लाइन में कहा गया है कि महिलाएं ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन रिचार्ज करवाएं और किसी दुकान से रिचार्ज कराते समय वहां अपना नंबर न लिखें।

पुलिस की कार्रवाई के साथ ही वुमेन पावर लाइन की तरफ से महिलाओं के गाइड लाइन जारी करते हुए कहा गया है कि महिलाएं अपने मोबाइल ऑन लाइऩ रिचार्ज करने को कोशिश करें। आईजी वुमेन पावर लाइन नवनीत सिकेरा ने कहा, “रिचार्ज दुकानों से महिलाओं के नंबर बेचे जाने की शिकायत मिली थी। इस संबंध में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है, आगे की जांच भी जारी है।” वुमेन पावर लाइन की गाइड लाइन में कहा गया है कि महिलाएं रिचार्ज करवाते वक्त किसी दुकान पर नंबर न लिखें। बताया जा रहा है नंबर बेचने के साथ ही कई दुकानदार और आउटलेट वाले मोबाइल नंबर लेने के लिए दी गई आईडी की फोटो कॉपी करवाकर नए नंबर ले लेते हैं, जिनका ज्यादातर दुरुपयोग होता है। लखनऊ में हरदोई रोड पर कई दुकाने ऐसे हैं जहां बिना आईडी के सिम बेचे जाते हैं।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top