नितिन पटेल होंगे गुजरात के नए CM

नितिन पटेल होंगे गुजरात के नए CMनितिन पटेल होंगे गुजरात के नए CM

अहमदाबाद। आनंदीबेन पटेल के इस्तीफे के बाद BJP की ओर से अब तक औपचारिक रूप से नए CM के नाम का एलान नहीं हुआ है, लेकिन सूत्रों की मानें तो नितिन पटेल के नाम को लेकर सहमति बन गई है। नए CM के चयन को लेकर बीते दो दिनों से BJP अध्यक्ष अमित शाह अहमदाबाद में पार्टी नेताओं से गहन बैठक कर रहे हैं। शुक्रवार शाम 4 बजे तक औपचारिक तौर पर नए CM के नाम का एलान हो सकता है। 

कौन हैं नीतिन पटेल?

नीतिन पटेल उत्तर गुजरात से आते हैं और पाटीदार समुदाय से हैं। इसके अलावा उनके पास लंबा-चौड़ा प्रशासनिक अनुभव है। केशुभाई पटेल और नरेंद्र मोदी दोनों ही सरकारों में लंबे समय तक मंत्री रहे और आनंदीबेन की मौजूदा सरकार में भी नंबर दो मंत्री हैं, जिनके पास स्वास्थ्य और सड़क विभाग की जिम्मेदारी भी है। एक समय इनके पास राजस्व विभाग भी हुआ करता था, लेकिन फिर उसे आनंदीबेन ने अपने पास रख लिया। नीतिन पटेल पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं, सहज हैं और मोदी के भी करीबी हैं।

नीतिन पटेल का बतौर विधायक करियर 1990 में ही शुरू हो गया था। नीतिन पटेल अभी तक पांच बार विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं। 1995 से लेकर 2002 तक बीजेपी की सरकार में मंत्री रहे, हालांकि 2002 का चुनाव वो हार गये। 2007 में एक बार फिर से विधायक बनने के बाद उनकी मोदी मंत्रिमंडल में वापसी हुई, तब से वो लगातार मंत्री बने हुए हैं।

Tags:    India 
Share it
Top