पाले से करें पौधों की रक्षा

पाले से करें पौधों की रक्षागाँव कनेक्शन

मेरठ। फसल को पाले से बचाने के लिए किसी भी तरह से वायुमण्डल के तापमान को 0 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बनाए रखना जरूरी होता है। ऐसा करने के लिए कुछ उपाय सुझाए गए हैं, जिन्हें अपनाकर हमारे किसान भाई अपनी फसल को पाले से बचा सकते हैं। 

पौधों के बचाव के तरीके 

1- खेतों की सिंचाई जरूरी

जब भी पाला पडऩे की सम्भावना हो या मौसम पूर्वानुमान विभाग से पाले की चेतावनी दी गई हो तो फसल में हल्की सिंचाई दे देनी चाहिए। जिससे तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरेगा और फसलों को पाले से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है।

2- पौधे को ढकें

पाले से सबसे अधिक नुकसान नर्सरी में होता है। नर्सरी में पौधों को रात में प्लास्टिक की चादर से ढकने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से प्लास्टिक के अन्दर का तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाता है। जिससे सतह का तापमान जमाव बिंदु तक नहीं पहुंच पाता और पौधे पाले से बच जाते हैं। पॉलीथीन की जगह पर पुआल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। पौधों को ढकते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पौधों का दक्षिण पूर्वी भाग खुला रहे, ताकि पौधों को सुबह व दोपहर को धूप मिलती रहे।

3- खेत के पास धुंआ करें

अपनी फसल को पाले से बचाने के लिए आप अपने खेत में धुंआ पैदा कर दें, जिससे तापमान जमाव बिंदु तक नहीं गिर पाता और पाले से होने वाली हानि से बचा जा सकता है।

संकलन - सुनील तनेजा

Tags:    India 
Share it
Top